Ishan Kishan and KS Bharat

Loading

-विनय कुमार

टेस्ट क्रिकेट के दूसरे ‘विश्वयुद्ध’ के चक्रव्यूह के अंतिम व्यूह को भेदकर विश्वविजेता बनने के लिए 7 जून से 11 जून के बीच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कमानें खिंचेगी। दोनों देशों की टीम अपने होम ग्राउंड से दूर इंग्लैंड के The Oval मैदान में  WTC final मुकाबले में भिड़ेंगी। जो टीम जीतेगी, वह टेस्ट क्रिकेट की चैंपियन। इस महायुद्ध में ऑस्ट्रेलिया को पटखनी देने वाली टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग इलेवन को लेकर खूब सुझाव और मशविरा सामने आ रहे हैं। 

विकेटकीपर कौन बेहतर होगा, ईशान किशन या केएस भरत ? इस मामले पर भारतीय टीम के पूर्व महान स्पिनर हरभजन सिंह ने सुझाव रखा है। 

गौरतलब है कि हरभजन सिंह ने कुछ समय पहले विकेटकीपिंग के लिए केएस भरत को मौका दिए जाने की वकालत की थी। लेकिन, अब उन्होंने अपने ताज़ा बयान में कहा है कि ईशान किशन को ICC WTC Final 2023 AUS vs IND The Oval में बेहतर ऑप्शन बताते हुए मौका देने की बात कही है।

हरभजन सिंह ने You Tube पर पोस्ट किए अपने स्टेटमेंट में कहा कि ईशान किशन नई गेंद के साथ बल्लेबाज़ी के मामले में बेहतर साबित हो सकते हैं।

हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने कहा, “मैं सोचता हूं कि यह बात भारतीय बल्लेबाजी को और मजबूती देगी, क्योंकि ईशान नई गेंद को भरत से बेहतर खेल सकते हैं। वे एक ओपनर भी हैं और अच्छी फॉर्म में भी हैं  ऐसे में दूसरी नई गेंद 80 ओवर बाद ली जाती है। और, ईशान किशन बैटिंग के लिए आते हैं, तो वह बतौर ओपनर खेल सकते हैं।”

हरभजन ने कहा, “उन्हें केएस भरत की बल्लेबाज़ी में ज्यादा भरोसा नज़र नहीं आता। उन्होंने कहा कि ऋषभ पंत एक विस्फोटक बल्लेबाज हैं। और, ईशान किशन में भी ऐसी ही काबिलियत है। हालांकि, विकेट के पीछे केएस भरत बहुत ही शानदार हैं, लेकिन मेरा उनकी बैटिंग में ज्यादा भरोसा नहीं है।”

आपको याद दिला दें कि कुछ समय पहले हरभजन सिंह ने कहा था कि केएस भरत विकेटकीपिंग के मामले में ईशान किशन से ज्यादा अनुभवी हैं। और, यदि इस मैच में ईशान किशन को मौका मिलता है, तो वे टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करेंगे।