Ishan Kishan and Shreyas Iyer have been excluded from the BCCI Central Contract.
ईशान किशन और श्रेयस अय्यर (PIC Credit: Social media)

Loading

नवभारत स्पोर्ट्स डेस्क: भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने खिलाड़ियों की सलाना कॉन्ट्रैक्ट (Central Contract) लिस्ट जारी कर दी है। जिसमें टीम इंडिया (Team India) के खिलाड़ी श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) और ईशान किशन (Ishan Kishan) का नाम नहीं है। दरअसल, इन दोनों खिलाड़ियों ने घरेलू क्रिकेट रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) में हिस्सा नहीं लिया था। जिसकी वजह से अब बोर्ड ने इसकी सजा दी है। खबरें पहल भी थी कि बोर्ड इन दोनों से काफी नाराज है। 

रणजी में नहीं लिया भाग 

दरअसल, ईशान किशन ने साउथ अफ्रीका के दौरे से अपना नाम वापस ले लिया था। जिसके बाद से उन्हें टीम में शामिल नहीं किया गया। हालांकि, उन्हें यह निर्देश दिए गए थे कि वह रणजी में खेलें, लेकिन उन्होंने बोर्ड की इस बात को अनसुना कर दिया। वहीं इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में खराब फॉर्म से जूझ श्रेयस अय्यर चोटिल होने की वजह से सीरीज से बाहर हो गए थे, लेकिन बाद में उन्हें रणजी खेलने को कहा गया और उन्होंने भी इसका पालन नहीं किया। जिसकी वजह से बोर्ड ने अब दोनों खिलाड़ियों को अनुबंध नहीं दिया है। 

तेज़ गेंदबाजों के लिए अलग कॉन्ट्रैक्ट 

बीसीसीआई ने इस साल 30 खिलाड़ियों को अपने कॉन्ट्रैक्ट में शामिल किया है। यह एक अक्टूबर 2023 से 30 सितंबर 2024 तक के लिए है। बोर्ड ने इस बार एक नई परंपरा शुरू की है, जिसमें तेज गेंदबाजी अनुबंध भी अलग से दिया गया है। इस लिस्ट में आकाश दीप, विजयकुमार वैश्यक, उमरान मलिक, यश दयाल और विद्वथ कावेरप्पा को शामिल किया गया हैं।

BCCI का सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट

ग्रेड ए+: रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा।

ग्रेड ए: रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, केएल राहुल, शुभमन गिल और हार्दिक पांड्या।

ग्रेड बी: सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल और यशस्वी जायसवाल।

ग्रेड सी: रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, ऋतुराज गायकवाड़, शार्दुल ठाकुर, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, जितेश शर्मा, वॉशिंगटन सुंदर, मुकेश कुमार, संजू सैमसन, अर्शदीप सिंह, केएस भरत, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान और रजत पाटीदार।

बीसीसीआई का बयान 

बीसीसीआई ने अपने बयान में कहा, ‘जो खिलाड़ी इस अवधि के भीतर न्यूनतम तीन टेस्ट या आठ वनडे या 10 टी20 खेलने के मानदंडों को पूरा करते हैं, उन्हें स्वचालित रूप से आनुपातिक आधार पर ग्रेड सी में शामिल किया जाएगा। 

उदाहरण के लिए- ध्रुव जुरेल और सरफराज खान ने अब तक दो टेस्ट मैच खेले हैं, अगर इंग्लैंड के खिलाफ चल रही सीरीज के पांचवें टेस्ट में भाग लेते हैं, तो उन्हें ग्रेड सी में शामिल किया जाएगा। साथ ही बीसीसीआई ने खिलाड़ियों से यह भी सिफारिश की है कि सभी एथलीट उस अवधि के दौरान घरेलू क्रिकेट में भाग लेने को प्राथमिकता दें, जब वे राष्ट्रीय टीम से नहीं खेल रहे हैं।