File Photo
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: भारतीय महिला टीम (Indian Women Team) की दिग्गज तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) आज अपना आखिरी इंटरनेशनल मुकाबला इंग्लैंड (IND W vs ENG W) के खिलाफ खेलने वाली हैं। आज से ठीक 20 साल 261 दिन पहले उन्होंने 19 साल की उम्र में महिला इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा था। 

    ऊंचे कद की झूलन ने अपनी डेब्यू सीरीज में ही कमाल कर दिखाया था। जिसके बदौलत वह टीम की नियमित खिलाड़ी बन गईं। इतना ही नहीं उन्होंने टीम के गेंदबाजी आक्रमण की कमान भी अपने कंधों पर ली और निरंतर अपने खेल की निखारती रहीं। पिछले दो दशक में झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami Retirement) ने भारतीय टीम के लिए शानदार भूमिका निभाई और कई रिकार्ड्स भी अपने नाम किए। 

    आज खेलेंगी 204वां वनडे मुकाबला

    लॉर्ड्स में होने वाला भारत और इंग्लैंड महिला टीम का मुकाबला झूलन के करियर का आखिरी मुकाबला होगा। इस मैच के बाद यह तेज गेंदबाज मैदान में फिर कभी भारतीय जर्सी में दिखाई नहीं देंगी। यह मुकाबला दोपहर साढ़े तीन बजे शुरू होने वाला है। झूलन गोस्वामी का यह 204वां वनडे मुकाबला होगा। झूलन ने तब भारत के लिए पहला मैच खेला था तब शेफाली वर्मा और रिचा घोष का जन्म भी नहीं हुआ था, जबकि जेमिमा रोड्रिग्स शायद गोदी में खेला करती थीं। यहां तक कि हरमनप्रीत कौर तब शायद क्रिकेटर बनने का सपना देख रही थी।

    क्लीन स्वीप करने की रहेगी कोशिश 

    ऐसे में अब दिग्गज खिलाड़ी गुलन का संन्यास लेना भारतीय फैंस के लिए भावुक पल भी होगा। जब झूलन ने अपने करियर की शुरुआत की थी तब उन्हें काफी संघर्षों का सामना करना पड़ा था। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और अपने खेल में लगातार सुधार करके महिला क्रिकेट के शिखर पर पहुंची। इसलिए तय है कि भारतीय टीम ऐसी खिलाड़ी को यादगार विदाई देने के लिए श्रृंखला में 3-0 से क्लीन स्वीप करने में अपनी तरफ से पूरी कोशिश करेगी। 

    राष्ट्रगान गाना- ब्लू जर्सी पहनना यादगार लम्हे 

    BCCI ने झूलन के आखिरी मैच से पहले उनसे हुई बातचीत का एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया है। जिसमें उन्होंने अपने करियर के आखिरी मुकाबले से पहले अपने इस चमकदार करियर के बारे में कहा है कि मैदान में खड़े होकर भारत का राष्ट्रगान गाना और टीम इंडिया की जर्सी पहनना, उनके जीवन के सबसे उम्दा लम्हे रहेंगे। 

    ऐसा रहा झूलन का रिकॉर्ड 

    झूलन गोस्वामी वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज हैं। झूलन ने अपने करियर में अब तक 203 वनडे मैचों में 253 विकेट हासिल किए हैं। इस दौरान उनका बॉलिंग एवरेज 22.10 और इकोनॉमी रेट 3.37 रहा है। टी20 इंटरनेशनल में झूलन के नाम 68 मैचों में 21.94 की बॉलिंग औसत और 5.45 के इकोनॉमी रेट से 56 विकेट दर्ज हैं। वह टी20 क्रिकेट में भी भारत की चौथी सबसे सफल गेंदबाज हैं।

    टेस्ट क्रिकेट में भी झूलन गोस्वामी भारत के लिए तीसरी सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज हैं। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 12 मैचों में 44 विकेट लिए हैं। टेस्ट और वनडे में दूसरे सबसे लंबे करियर का रिकॉर्ड भी झूलन के नाम दर्ज है।