Kuldeep Yadav team will be back in India, and 'this' player will get international chance in T20 series, will be announced very soon

वेस्ट इंडीज क्रिकेट टीम फरवरी में भारत के दौरे पर आ रही है।

    -विनय कुमार

    वेस्ट इंडीज क्रिकेट टीम फरवरी में भारत के दौरे पर आ रही है। इस दौरे में भारत और वेस्ट इंडीज़ के बीच 3-3 मैचों की वनडे और T20 सीरीज (India vs West Indies ODI T20 Series, 2022) खेली जाएगी। इस सीरीज से पहले टीम इंडिया को लेकर कई अटकलें लगाई जा रही हैं। ख़बर है कि, भारत के सीनियर लेग स्पिनर कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav Leg Spinner) की वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेली जाने वाली व्हाइट बॉल क्रिकेट सीरीज में टीम इंडिया में वापसी होगी। उनके अलावा, युवा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi Leg Spinner) को वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेली जाने वाली T20 सीरीज के लिए भारतीय स्क्वॉड में शामिल किया जाएगा।

    लिमिटेड ओवर क्रिकेट में कुलदीप यादव की होगी वापसी

    युवा लेग स्पिनर कुलदीप यादव घुटने की सर्जरी के बाद पूरी तरह फिट होकर लिमिटेड ओवर्स क्रिकेट टीम में लौटेंगे। इस सीरीज में भारतीय टीम के रेगुलर कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) कप्तानी करेंगे। ख़बर ये भी है कि भुवनेश्वर कुमार (Bhuvaneshwar Kumar) को वनडे टीम में बरकरार रखा गया है। लेकिन, वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ खेली जाने वाली T20  सीरीज में वो टीम में शामिल नहीं किए गए हैं। भारतीय टीम के पूर्व धांसू गबरू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) दोनों टीम में हैं। 

    गौरतलब है कि विराट और पूर्व कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri Former Coach Team India) के युग में कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) को ख़ास तवज्जो नहीं दिया गया था। अब इस सीरीज में वो भारतीय टीम के लिए तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं।

    इससे पहले कुलदीप यादव का आखिरी मुकाबला

    कुलदीप यादव का पिछला आखिरी वनडे इंटरनेशनल मैच श्रीलंका के खिलाफ था, जो 20 जुलाई 2021 को खेला गया था। यह मैच भारत ने श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में खेला था। उनका आखिरी T20 इंटरनेशनल मैच 29 जुलाई 2021 को कोलंबो (IND vs SL T20I 2021) में श्रीलंका के खिलाफ ही था। इसके बाद कुलदीप यादव इंजर्ड हो गए थे और IPL 2021 के दूसरे चरण में भी नहीं खेल पाए थे।

    युवा स्पिन गेंदबाजों को दिया जा रहा है अवसर

    टीम इंडिया का मैनेजमेंट अलग-अलग कॉम्बिनेशन बनाने में लगा हुआ है। ऐसे में अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichanran Ashwin off-spinner Team y) के इंजर्ड होने की वजह से भारतीय टीम में रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) के साथ सिलेक्टर्स युवा गेंदबाज लेना चाहेंगे। रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi) को अभी-अभी हाल ही में IPL की नई टीम  ‘लखनऊ सुपर जायंट्स’ (Lucknow Super Giants) ने 4 करोड़ रुपए में अपनी टीम के लिए अनुबंधित किया है। आपको याद दिला दें कि IPL 2021 में रवि बिश्नोई ने कुल खेले 9 मैचों में 12 विकेट हासिल किए थे।

    भुवनेश्वर कुमार रहेंगे ODI सीरीज में

    सूत्र बताते हैं कि हार्दिक landya ,(Hardik Pandya) को खराब फिटनेस की वजह से वनडे टीम में जगह नहीं मिली है। हां, अगर वे फिट हो जाते हैं, तो टीम में वो लौट सकते हैं। इनके अलावा, इंजरी की वजह से ‘ICC T20 World Cup, 2021’ के बाद से टीम से बाहर चल रहे भारतीय टीम के ऑल-राउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) की भी वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ खेली जाने वाली सीरीज में वापसी हो सकती है। हाल ही समाप्त हुए साउथ अफ्रीका दौरे में (South Africa vs India ODI Series, 2022) में निराशाजनक प्रदर्शन करने वाले तेज़ गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (Bhuvaneshwar Kumar) को भी वनडे टीम में मौका दिया गया है। हां, उन्हें वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ खेली जाने वाली T20 सीरीज के लिए भारतीय टीम में जगह नहीं मिली है।

    WI vs IND ODI, 2022 सीरीज का शेड्यूल

    * पहला वनडे मैच (1st ODI Match): 6 फरवरी, नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद।

    * दूसरा वनडे मैच. (2nd ODI Match): 9 फरवरी,  नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद।

    * तीसरा वनडे मैच (3rd ODI Match): 12 फरवरी, नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद।

    T20I सीरीज WI vs IND शेड्यूल

    * पहला T20 मैच: 15 फरवरी, ईडन गार्डन, कोलकाता।

    * दूसरा T20 मैच: 18 फरवरी, ईडन गार्डन, कोलकाता।

    * तीसरा T20 मैच: 20 फरवरी, ईडन गार्डन, कोलकाता।