PIC: Twitter
PIC: Twitter

    Loading

    नई दिल्ली: क्रिकेट जगत (Cricket) में अक्सर कुछ न कुछ नया देखने मिलता है। इसी बीच एक बार फिर क्रिकेट के नियमों (Cricket Rules Change) में कुछ बदलाव देखने मिलेंगे। मंगलवार को मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) ने नए नियमों की घोषणा की है। यह सभी नियम 1 अक्टूबर, 2022 से लागू किए जाएंगे। इन नियम में सबसे अहम नियम है कि कोई भी खिलाड़ी अब गेंद पर सलाइवा (थूक) का यूज़ नहीं करेगा। इसके अलावा कैच को लेकर भी नियम बदल दिए गए हैं। तो चलिए जानते हैं इन नियमों के बारे में…

    क्रिकेट नियमों में हुआ बदलाव- 

    नए नियम के मुताबिक, अब अगर कोई कैच होती है, तब उसके बाद जो भी नया बल्लेबाज क्रीज़ पर आएगा वही बैटिंग करेगा। इससे पहले ये नियम था कि अगर बल्लेबाज कैच के दौरान एंड चेंज कर लेते हैं तो पुराना बल्लेबाज बैटिंग करता है। 

    वहीं अगर मैदान पर कोई व्यक्ति या जानवर आ जाता है तो उसको डेड बॉल घोषित किया जाएगा।पहले ऐसा होने पर खेल होता रहता था या फिर उसे कुछ देर के लिए रोक दिया जाता था।

    नियम के अनुसार, अगर फील्डिंग टीम का कोई फील्डर खेल के दौरान तय फील्डिंग से अलग जगह खड़ा होता है और व्यवधान पैदा करता है तो पहले उसे डेड बॉल दिया जाता था, लेकिन अब ऐसा करने पर फील्डिंग टीम को भारी जुर्माना चुकाना पड़ सकता है। ऐसा करने पर फील्डिंग टीम को 5 रनों की पेनाल्टी लगाई जाएगी। 

    कोरोना काल की वजह से बॉल पर सलाइवा लगाना बंद कर दिया था। इस नियम को अब हमेशा के लिए लागू कर दिया गया है। यानी अब क्रिकेट बॉल को चमकाने के लिए थूक का यूज़ करना मना है। खिलाड़ी अब सिर्फ सिर्फ पसीने का ही इस्तेमाल कर सकेंगे। 

    अब अगर बॉल पिच से बाहर लैंड करेगी, अगर कोई बल्लेबाज शॉट खेलेगा तो उसका या बल्ले का कुछ हिस्सा पिच पर रहना जरूरी होगा। अगर ऐसा नहीं होता है, तब अंपायर के पास इसे डेड बॉल घोषित करने का अधिकार होगा। वहीं अगर कोई भी बॉल बल्लेबाज को पिच से बाहर निकलने के लिए मजबूर करेगी तो उसे नो बॉल घोषित किया जाएगा। 

    इन सबके अलावा नए नियम में वाइड को लेकर भी चीज़ें अब बदल गई हैं। बल्लेबाज अगर कोई इनोवेटिव शॉट खेलने के लिए अपने स्टांस में बदलाव करता है, जिसकी वजह से बॉलर उसका पीछा करने के लिए बॉल इधर-उधर डालता है, तो बल्लेबाज की पोजीशन के हिसाब से ही वाइड बॉल नापी जाएगी, ना कि स्टंप की दूरी के हिसाब से। 

    अगर कोई बॉलर गेंद फेंकने से पहले ही स्ट्राइक पर मौजूद बल्लेबाज को रन आउट करने की कोशिश करेगा तो वह गेंद डेड बॉल घोषित की जाएगी। ऐसा बहुत कम देखने मिलता है, इसलिए पहले इसे नो बॉल माना जाता था।