T Natrajan and Ajinkya Rahane

-विनय कुमार

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच 4 मैचों की ‘बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज’ (Border Gavaskar Test Series) के पहले मैच में टीम इंडिया की ऐतिहासिक शर्मनाक हार हुई। दूसरा टेस्ट मैच (AUS vs IND, 2020-21) मेलबर्न में बॉक्सिंग डे पर होगा। टीम इंडिया ‘बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच’ (Boxing Day Test) में मजबूती से वापसी करने को लेकर तैयारी में लगी हुई है। एडिलेड टेस्ट (Adelaide Test AUS vs IND First Test Match Border Gavaskar Trophy) के पहले टेस्ट मैच में मिली शर्मनाक हार के बाद टीम इंडिया (Team India) मेलबर्न में अभ्यास कर रही है। गुरुवार को भारतीय क्रिकेट टीम ने एक खास तरह की ड्रिल में हिस्सा लिया।

गुरुवार, 24 दिसंबर को मैदान पर अभ्यास के दौरान टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री (Coach Ravi Shastri) ने विशेष ड्रिल कराई। इस ड्रिल में खिलाड़ी एक-दूसरे को पछाड़ने में लगे हुए थे। टीम इंडिया (Team India) के ऑल राउंडर रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) पहले नेट सेशन (net session) के लिए ट्रेनिंग सेशन में पहुंचे और उनका फिटनेस टेस्ट हुआ।

इस सेशन में रविन्द्र जडेजा (Ravindra Jadeja) हाथ में बैट लेकर पिच पर दौड़ते हुए  नजर आए। जडेजा भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे में 3 मैचों की T20 सीरीज के पहले मैच में सिर पर गेंद लगने और हैमस्ट्रिंग चोट के कारण अंतिम 2 मैचों में खेल नहीं पाए और एडिलेड (Adelaide) में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भी  नहीं खेल पाए थे।

इसी ट्रेनिंग के दौरान घातक तेज़ गेंदबाज टी. नटराजन (T. Natarajan) ने भी अपनी शानदार बोलिंग से असर छोड़ते दिखे। अपनी धारदार गेंदबाज़ी से उन्होंने ‘बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट सीरीज’ के बाकी के 3 मैचों के कप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) और चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwer Pujara) के होश उड़ गए।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच (Second Test Match India-Australia, 2020) में प्लेइंग इलेवन’ (Playing-XI) में शामिल किए जाने के सबसे प्रमुख दावेदार के. एल. राहुल (K.L. Rahul) ने भी ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के साथ नेट सेशन में काफी समय तक अभ्यास किया।

गौर करने वाली बात ये है कि ऑस्ट्रेलिया में इंटरनेशनल क्रिकेट के लिमिटेड ओवर्स (Limited Overs Format Cricket) में डेब्यू करने वाले टी. नटराजन (T. Natajan)  ने शानदार प्रदर्शन किया था। लेकिन, टेस्ट मैच में नटराजन टेस्ट सीरीज में टीम का हिस्सा नहीं हैं। हां, नटराजन नेट प्रैक्टिस में वो बल्लेबाजों को प्रैक्टिस करा रहे हैं।

वहीं अभ्यास के दौरान भारतीय टीम के चीफ़ कोच रवि शास्त्री, बोलिंग कोच भरत अरूण और बैटिंग कोच विक्रम राठौड़ मैच से पहले रणनीति बनाते दिखे। लगातार खराब फॉर्म से जूझ रहे टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) नेट्स पर कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) की गेंदों पर प्रैक्टिस कर रहे थे।

ग़ौरतलब है कि एडिलेड (Adelaide) में खेले गए ‘बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट सीरीज’ के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया के घातक गेंदबाज पैट कमिंस (Pat Cummins) और जोश हेजलवुड (Josh Hazlewood) ने कहर ढाया और ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 8 विकेट से हरा कर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।