ICC World Cup: SL vs SA
PTI Photo

Loading

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका (South Africa) ने दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में श्री लंका के खिलाफ  वर्ल्ड कप के अपने पहले मुकाबले में नया इतिहास रच दिया है। दक्षिण अफ्रीका ने वर्ल्ड कप के इतिहास का सर्वाधिक स्कोर बनाया। टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका के खिलाफ एक दिवसीय विश्व कप के मैच में शनिवार को यहां पांच विकेट पर 428 रन बनाए। विश्व कप में पहली बार देखने को मिला कि किसी टीम के तीन बल्लेबाजों ने शतक जड़े।  

तीन बल्लेबाजों ने जड़े तूफानी शतक

पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफ्रीकन टीम ने बेखौफ बैटिंग की। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से शीर्ष क्रम के तीन बल्लेबाजों क्विंटन डिकॉक (100), रासी वान डेर डुसेन (108) और एडेन मार्कराम (106) ने शतक जमाए। इसी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने 50 ओवर में 5 विकेट पर 428 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। वर्ल्ड कप के इतिहास का यह सर्वाधिक टीम टोटल है। वहीं विश्व कप में पहली बार किसी टीम के तीन बल्लेबाजों ने शतक जड़े हैं। 

एडेन मार्कराम ने ये रिकॉर्ड 

एडेन मार्कराम ने क्रिकेट विश्व कप इतिहास में सबसे तेज शतक लगाने वाले खिलाड़ी बनने का 12 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया  उन्होंने महज़ 49 गेंदों में शतक पूरा किया। इससे पहले यह रिकॉर्ड आयरलैंड के केविन ओब्रायन के पास था, जिन्होंने 50 गेंदों में शतक लगाया था। आयरलैंड के केविन ने 2011 के विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ 50 गेंदों में शतक लगाया था। 

 अफ्रीका ने पांच विकेट पर बनाए 428 रन 

टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम की शुरुआत खराब रही। कप्तान टेंबा बावुमा सिर्फ आठ रन बनाकर पवेलियन लौट गए। हालांकि, इसके बाद डुसेन, डिकॉक और मारक्रम की तूफानी बल्लेबाजी की बदौलत ने एक दिवसीय विश्व कप के मैच में शनिवार को यहां पांच विकेट पर 428 रन बनाए।