Ollie Pope says Ben Stokes has changed cricket in many ways IND vs ENG 3rd Test
ओली पोप और बेन स्टोक्स (PIC Credit: Social Media)

Loading

राजकोट: इंग्लैंड के बल्लेबाज ओली पोप (Ollie Pope) ने अपना 100वां टेस्ट मैच खेलने की तैयारी कर रहे टीम के कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes) की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने कई मामलों में क्रिकेट (Cricket) खेलने के तरीके को बदल दिया है।     

अपने हरफनमौला खेल से बल्लेबाजी और गेंदबाजी में प्रभाव छोड़ने वाले स्टोक्स ने कप्तानी का दारोदार मिलने के बाद  ‘बैजबॉज’ रणनीति से टेस्ट क्रिकेट खेलने का नजरिया बदल दिया। स्टोक्स 15 फरवरी को राजकोट में तीसरे टेस्ट मैच के लिए मैदान में उतरते ही इंग्लैंड के लिए 100 टेस्ट खेलने वाले चुनिंदा खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो जायेंगे।  

पोप ने यहां एससीए स्टेडियम में मंगलवार को इंग्लैंड के अभ्यास सत्र के इतर कहा, ‘‘उन्होंने शायद खेल को कई मायनों में बदल दिया है। उनके पास वह तरीका है जिससे वह जरूरत पड़ने पर टीम से उसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करवा सकते हैं। एशेज श्रृंखला के उस लॉर्ड्स टेस्ट को कौन भूल सकता है  जब पूरी तरह से दबाव में होने के बाद भी उन्होंने टीम को जीत दिलायी।” पोप ने कहा, ‘‘अपने 99 टेस्ट के अब तक के करियर में उन्होंने कई बार ऐसा किया है और यह अविश्वसनीय है।”

इस बल्लेबाज ने कहा, ‘‘किसी के लिए भी 100 टेस्ट मैच खेलना शानदार है। जाहिर तौर पर उनके करियर में उतार-चढ़ाव आए, लेकिन जब से वह कप्तान बने हैं तब से उनका प्रदर्शन अद्भुत रहा है।” पोप ने कहा कि खिलाड़ियों का प्रबंध करने का स्टोक्स का तरीका उन्हें दूसरों से अलग बनाता है। इस बल्लेबाज ने कहा, ‘‘जब वह कप्तान बने तब मैं अंतिम एकादश का हिस्सा था। उन्होंने उसी समय स्पष्ट कर दिया कि मैं तीसरे क्रम पर बल्लेबाजी करुंगा। इससे मेरा आत्मविश्वास काफी बढ़ा था।”  

उन्होंने कहा, ‘‘उनका मानव प्रबंधन बहुत बढ़िया है।  उनके पास टीम के हर सदस्य के लिए समय रहता है चाहे वह फिजियो हो या डॉक्टर हों। वह मैदान पर उतरने वाले खिलाड़ियों की तरह टीम के सहयोगी सदस्यों को भी समय देते हैं।” घुटने की चोट के कारण स्टोक्स गेंदबाजी से बचते रहे हैं लेकिन मंगलवार को वह नेट सत्र में गेंदबाजी अभ्यास करते दिखे।   

पोप से जब पूछा गया कि क्या स्टोक्स अगले मैच में गेंदबाजी की तैयारी कर रहे है तो उन्होंने कहा, ‘‘नहीं, इस बारे में मैं कुछ नहीं कह सकता।” उन्होंने कहा, ‘‘वह गेंदबाजी में वापसी कर रहे हैं। उनका दायां घुटना चोट से उबर रहा है। उनके घुटने की सर्जरी हुई और वह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि गेंदबाजी कर सके। मुझे हालांकि लगता कि वह अगले मैच में एक बल्लेबाज के तौर पर ही तैयारी कर रहे हैं।” 

(एजेंसी)