ipl-2021-sunil-gavaskar-predicted-it-will-be-hard-to-beat-mumbai-indians-in-14th-season-of-indian-premier-league
File Photo

    भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान, महान बल्लेबाज और फिलहाल हिंदी कमेंट्री महारथी सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने भारत और साउथ अफ्रीका के बीच जारी 3 मैचों की टेस्ट सीरीज को लेकर भविष्यवाणी की है। सुनील गावस्कर की भविष्यवाणी के मुताबिक साउथ अफ्रीका के दौरे में अबकी बार विराटसेना इतिहास रच सकती है।

    महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर का मानना है कि इस सीरीज में भारतीय टीम क्लीन स्वीप करेगी। ESPNcricinfo.com के मुताबिक, गावस्कर ने कहा, “भारतीय टाइम पिछले 6-8 महीने से जैसा प्रदर्शन कर रही है उसे देखते हुए सीरीज का नतीजा उसके पक्ष में 3-0 होगा। इसमें कोई दो राय नहीं है कि भारतीय टीम साउथ अफ्रीका की अब तक की सबसे कमजोर टीम का सामना (India vs South Africa Test Series, 2021-2022) कर रही है।”

    इसके अलावा ‘लिटल मास्टर’ (Little Master Sunil Gavaskar) ने भारतीय टीम के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri Former Coach Team India) के कोचिंग कार्यकाल की सबसे बड़ी उपलब्धि को लेकर भी बात की। उन्होंने भारतीय टीम के 2020-21 में ऑस्ट्रेलिया के ऐतिहासिक दौरे की चर्चा की, जिसमें भारत ने ऑस्ट्रेलिया को सीरीज में जबरदस्त मात दी थी।

    गौरतलब है कि 2020-21 के ऑस्ट्रेलिया दौरे में एडिलेड के मैदान (Adelaide Oval Test India vs Australia, 2020-2021) में खेले गए ‘पिंक बॉल टेस्ट मैच’ (Pink Ball Test Match India vs Australia Adelaide) में टीम इंडिया केवल 36 रन पर धराशाई हो गई थी। लेकिन, उसके बाद के मैचों में जानदार वापसी करते हुए अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane Captain) की कप्तानी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को रौंदा डाला और सीरीज जीतकर इतिहास रच दिया। सुनील गावस्कर ने कहा, “शास्त्री (Ravi Shastri) ने जिस तरह से खिलाड़ियों (Team India) को प्रेरित किया, वह शानदार था।”

    गावस्कर ने कहा, “36 रन के स्कोर पर ऑल-आउट (Adelaide Test Match India vs Australia) होने के बाद भारतीय टीम ने जिस तरह से वापसी की, उसकी चर्चा जरूर होनी चाहिए। आमतौर पर जब ऐसा होता है तो टीम अपने उपर से विश्वास खो देती है। टीम काफी निराश हो जाती है। वह हार मान लेती है।”

    उन्होंने आगे कहा, “वहीं, रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने अपनी अहम भूमिका निभाई, क्योंकि मैंने जो पढ़ा है उसके हिसाब से उन्होंने कहा था, ‘इन 36 रनों को एक बैज की तरह पहनो।’ सुनील गावस्कर ने उस ऑस्ट्रेलिया के दौरे कोंलेकर अजिंक्य रहाणे की वाहवाही भी की और शानदार कप्तानी कहा।

    क्रिकेट की दुनिया के भीष्म पितामह माने जाने वाले महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने ऑस्ट्रेलिया के दौरे को याद करते हुए कहा, “टीम (Team India) के सभी खिलाड़ियों ने भी अपना-अपना योगदान दिया। हमारे कई प्रमुख खिलाड़ी उपलब्ध नहीं थे, लेकिन जो भी खिलाड़ी उस टीम (India vs Australia Test Series 2020-2021) में था, उन सभी ने जबरदस्त प्रदर्शन किया। इससे पता चलता है कि पूर्व कोच (Ravi Shastri Former Coach Team India) का युवा खिलाड़ियों के ऊपर कितना बड़ा प्रभाव था।”

    – विनय कुमार