Team India schedule announced for West Indies tour in IND vs WI bilateral series, know which matches will be played where

Loading

बीसीसीआई ने भारतीय टीम के वेस्ट इंडीज़ दौरे के लिए टीम इंडिया के शेड्यूल की घोषणा कर दी है। गौरतलब है कि इस दौरे की शुरुआत WI vs IND Test Series 2023 से होगी। इस टेस्ट सीरीज में 2 मैच खेले जाएंगे। WTC 2023-2025 के आगामी सीजन के साइकल में भारतीय टीम की यह पहली सीरीज होगी।

भारत और वेस्ट इंडीज़ के बीच होने वाली दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला 12 जुलाई से 16 जुलाई के दरम्यान डोमिनिका में खेला जाएगा। उसके बाद, दूसरा मैच 20 जुलाई से 24 जुलाई के बीच त्रिनिदाद में होगा। सीरीज का दूसरा मैच दोनों देशों के बीच 100वां टेस्ट मैच होगा।

WI vs IND Test Series 2023 के बाद भारत और वेस्ट इंडीज़ के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज WI vs IND ODI Series 2023 होगी। फिर, 5 मैचों की WI vs IND T20I Series 2023 खेली जाएगी। सीमित ओवर्स के व्हाइट बॉल क्रिकेट के इस 8 मैचों की ODI और T20I सीरीज का आरंभ 27 जुलाई को और अंतिम मैच 13 अगस्त को खेला जाएगा।

आपको याद दिला दें कि वनडे सीरीज के पहले 2 मैच 27 जुलाई और 29 जुलाई को केसिंगटन ओवल मैदान में खेला जाएगा। और, तीसरा वनडे त्रिनिदाद में खेला जाएगा। 

5 मैचों की WI vs IND T20I Series 2023 का पहला मैच 3 अगस्त को ब्रायन लारा क्रिक्रेट अकेडमी, त्रिनिदाद में खेला जाएगा। दूसरा और तीसरा मुकाबला 6 और 8 अगस्त को क्रमशः गुयाना kr नेशनल स्टेडियम में होगा। सीरीज का चौथा और पांचवां मैच फ्लोरिडा के लॉडरहिल में ब्रोवार्ड काउंटी स्टेडियम में खेला जाएगा।

ICC WTC के लगातार दूसरे सीजन के फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया जीत दर्ज़ करने में नाकाम रही। अब आगामी सीजन के फाइनल तक के सफ़र को तय करने की दिशा में वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ टेस्ट सीरीज टीम इंडिया के लिए पहली सीढ़ी होगी।

-विनय कुमार