Rohit Sharma
PTI Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    टीम इंडिया के रेगुलर कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 5 फरवरी को अपने एक बयान में खुले आम कहा कि भारतीय टीम को पूर्व कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni Former Captain Indian Cricket Team) के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम से संन्यास के बाद कोई वैसा बेहतरीन फिनिशर नहीं मिला। उम्मीद है बहुत जल्द हमें एक बढ़िया फिनिशर मिल जाए।

    जब वनडे टीम के रेगुलर कप्तान रोहित शर्मा से बैटिंग ऑर्डर में छठे और सातवें नंबर के खिलाड़ी को लेकर पूछा गया, तो उन्होंने यह माना कि उन्हें हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) और रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) के अलावा और बैक-अप तैयार करने की आवश्यकता है।

    रवींद्र जडेजा और हार्दिक पांड्या को आजमाया गया

    कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ (West Indies vs India 1st ODI Match, 2022) पहले वनडे मैच से पहले कहा, ODI मुकाबले में फिनिशर की भूमिका बड़ा अहम है। लेकिन, एमएस धोनी (Mahendra Singh Dhoni) के रिटायरमेंट के बाद से हमें कोई फिनिशर नहीं मिला, जो इस रोल में फिट हो सके।

    रोहित शर्मा ने आगे कहा, “हमने हार्दिक (Hardik Pandya) को आजमाया। यहां तक जडेजा (Ravindra Jadeja) भी खेले। लेकिन, हमें इस रोल के लिए और बैक-अप तैयार करने की आवश्यकता है। इस सीरीज में (West Indies vs India ODI Series, 2022) जिन खिलाड़ियों को मौका मिल रहा है, हम उम्मीद करते हैं कि वे  इन अवसरों का लाभ उठाएंगे और टीम में अपनी जगह बनाएंगे।

    जूनियर खिलाड़ियों को लेकर कप्तान के बोल

    रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने कहा, “एक फिनिशर (Finisher) ज़रूरी स्टेज पर बल्लेबाजी करता है, और अक्सर उसका परफॉर्मेंस मुकाबले का रुख बदलने वाला हो सकता है।” इस रोल के लिए जूनियर खिलाड़ियों को मौका देने के सवाल पर उन्होंने मस्ती के अंदाज़ में कहा, “चलिए, आपकह रहे हैं मैं और शिखर (Shikhar Dhawan) बाहर हो जाते हैं, और ईशान किशन (Ishan Kishan) और ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) से ओपनिंग करा दें ? जब मीडिया की तरफ से बात आगे बढ़ी कि नहीं, ऐसा नहीं कहा जा रहा है। बल्कि, कहना ये है कि अगर आपमें से कोई एक ऐसा (फिनिशर की भूमिका में आ जाए) करे, तो हमें शायद वैसे ही (MS Dhoni जैसे फिनिशर वाली भूमिका) नतीजे मिल सकते हैं, जैसे हमें उस दौर में मिले थे, जब आपसे पारी की ओपनिंग कराई गई थी।

    कप्तान रोहित शर्मा ने अपने जवाब में कहा, “हां, हमें रिज़ल मिले। लेकिन, अगर आप टॉप ऑर्डर के 3 खिलाड़ियों की बात कर रहे हैं, तो वे पिछले कई सालों से निरंतर बढ़िया कर रहे हैं। ऐसे में हां, युवाओं को अवसर मिलेंगे। जैसे ईशान (Ishan Kishan) को मौका मिल रहा है, उन्हें अवसर मिलते रहेंगे।”

    रोहित शर्मा ने कहा, “भविष्य में हमें कई मैच खेलने हैं। इसलिए बल्लेबाजों को बहुत अवसर मिलेंगे। शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने साउथ अफ्रीका (South Africa vs India Series, 2021-2022)  में अच्छी बल्लेबाजी की थी। अब उन्हें कोरोना हो गया है। ऋतु (Ruturaj Gaikwad) भी कोरोना संक्रमित हो गए। इसलिए ईशान (Ishan Kishan) को अवसर मिल रहा है। युवाओं को अवसर मिलते रहेंगे। लेकिन, इन मौकों का कितना लाभ उठा पाते हैं, यह बड़ी बात है।”