CRICKET

    विनय कुमार

    नयी दिल्ली. समय कब किसकी किस्मत बदल दे कोई नहीं जानता। दुनिया के सबसे लोकप्रिय क्रिक्रेट लीग का महाकुंभ IPL (Indian Premier League) भी कई युवा खिलाड़ियों का किस्मत खोलने वाला एक महामंच है। ताज़ा खबर ये है कि मेगा नीलामी से पहले आईपीएल की टीमों के खिलाड़ियों के रिटेशन की मियाद 30 नवंबर थी, और ठीक आखिरी दिन के खत्म होती रात ने  जम्मू-कश्मीर के दो खिलाड़ी खिलाड़ियों की किस्मत का ताला खोल दिया।

    सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad SRH) ने केन विलियमसन (Kane Williamson), उमरान मलिक (Umran Malik), अब्दुल समद (Abdul Samad) को रिटेन किया है। चौंकाने वाली बात ये है कि ‘सनराइजर्स हैदराबाद’ के धाकड़ और खतरनाक स्पिनर और ऑल राउंडर राशिद खान (Rashid Khan) को टीम मैनेजमेंट ने रिटेन नहीं किया। 

    IPL 2022 के लिए इसी महीने होने वाली मेगा नीलामी से पहले सभी टीम के मैनेजमेंट ने अपने रिटेन किया गए खिलाड़ियों की सूची BCCI को दे दी है। गौरतलब है कि सभी टीमों को 4-4 खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति थी। ‘सनराइजर्स हैदराबाद’ (Sunrisers Hyderabad SRH) ने जम्मू-कश्मीर के दो खिलाड़ियों को रिटेन किया है। अपनी घातक फास्ट बोलिंग से सभी का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित करने वाले उमरान मलिक (Umran Malik) और आतिशी बल्लेबाज अब्दुल समद (Abdul Samad) की किस्मत खुल गई

    उमरान मलिक उर्फ कश्मीर एक्सप्रेस

    गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले तक उमरान मलिक (Umran Malik) के पिता फल बेचने का काम करते थे। और, उमरान की इस पड़ाव तक की यात्रा काफी कठिनाइयों से भरा रहा है।  गौरतलब है कि उमरान मलिक को IPL 2021 के सीज़न में डेब्यू करने का मौका मिला था। हालांकि, पिछले सीजन में (IPL T20 2021) में उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) की तरफ से सिर्फ 3 मैच ही खेले हैं। और उन 3 मैचों में उनके खाते में सिर्फ 2 विकेट ही आए थे। लेकिन, उमरान मलिक की घातक तेज गेंदबाजी को देखकर दर्शक ही नहीं, बल्कि, क्रिकेटपंडितों की आंखें फटी की फटी रह गई थीं। आपको याद दिला दें कि IPL 2021 में उमरान की बेस प्राइस 20 लाख रुपये थी। बीते सीजन की तेज़ गेंदबाजी में 10 सबसे तेज गेंदों में से 4 गेंदें उमरान मलिक की थीं। IPL 2021 के रिकॉर्ड्स इस बात की तस्दीक करते हैं कि उमरान मालिक की सबसे तेज गेंद 152. 95 किमी प्रति घंटा के गति से की गई थी। पिछले सीजन की सबसे तेज गेंद (Fastest Ball IPL 2021) लॉकी फर्ग्यूशन (Lockie Furguson) की थी, जो 153.63 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार की थी।  

    कश्मीर के इस 22 साल के घातक तेज़ गेंदबाज को ‘सनराइजर्स हैदराबाद’ (SRH) ने अनकैप्ड खिलाड़ी के तौर पर अपनी टीम में रिटेन किया है। यानी अब उमरान मलिक को IPL की हर सीजन के लिए 4 करोड़ रुपये मिलेंगे। गौरतलब है कि आईपीएल के नियम बताते हैं कि कोई भी टीम अगर किसी अनकैप्ड खिलाड़ी (uncapped cricketers) को अपनी टीम में रिटेन करती है, तो उसे उस खिलाड़ी को कम से कम 4 करोड़ रुपये देने होंगे।  

    अब्दुल समद हैं आतिशी बल्लेबाज

    जम्मू,-कश्मीर के महाविस्फोटक बल्लेबाज़ अब्दुल समद (Abdul Samad Kashmir IPL) सिर्फ 19 साल के हैं। आपको याद दिला दें कि IPL 2020 में  ‘सनराइजर्स हैदराबाद’ (Sunrisers Hyderabad SRH) ने उन्हें  आईपीएल की पिछली नीलामी में खरीदा था। SRH ने उन्हें उनकी बेस प्राइस 20 लाख में खरीदा था। परवेज रसूल, मंजूर डार और रसिख सलाम के बाद IPL कॉन्ट्रैक्ट पाने वाले अब्दुल समद आईपीएल चौथे खिलाड़ी थे। 

    अपनी तेज और आतिशी  बल्लेबाजी के लिए जाना जाने वाले  इस  बल्लेबाज पर ‘सनराइजर्स हैदराबाद’ ने भरोसा दिखाया है और  एक अनकैप्ड खिलाड़ी (uncapped cricketer Abdul Samad) के रूप में टीम में रिटेन  किया है। आईपीएल का इतिहास बताता है कि अब्दुल समद ने IPL 2020 से अब तक कुल 23 मैच खेले हैं, जिसमें उनके बल्ले से 222 रन निकले हैं। देखा गया है कि टीम के बैटिंग ऑर्डर में उन्हें लोअर ऑर्डर में खेलने का मौका मिलता रहा, जिसकी वजह से उन्होंने अब तक सिर्फ 18 इनिंग में ही अपने बल्ले का जौहर दिखाया है। इस दरम्यान उनकी स्ट्राइक रेट 146.05 की रही है।