Twitter
Twitter

    Loading

    -विनय कुमार

    इंग्लैंड वनडे टीम के कप्तान जॉस बटलर (Jos Butler Captain Team England) और उनकी टीम अपने धाकड़ ऑल-राउंडर बेन स्टोक्स (Ben Stokes) के वनडे करियर के अंतिम  के मैच को यादगार नहीं बना पाए। साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए वनडे मुकाबले में (SA vs ENG ODI Series, 2022) साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड को उसी के मैदान में करारी हार दी।

    बेन स्टोक्स ने पहले ही अपने वनडे क्रिकेट से घोषणा करते हुए के दिया था कि इंग्लैंड के दौरे पर आई साउथ अफ्रीका की टीम के खिलाफ वनडे सीरीज का पहला मैच उनके वनडे इंटरनेशनल करियर अंतिम मैच होगा। उम्मीद थी कि इस मैच को जीतकर इंग्लैंड की टीम बेन स्टोक्स (Ben Stokes) को एक शानदार विदाई देगी। लेकिन, ऐसा नहीं हो पाया।

    SA vs ENG ODI Series, 2022 के पहले मैच में साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड को 62 रन से हरा दिया और फिलहाल सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। बेन स्टोक्स भी कुछ जलवा दिखा नहीं पाए। बोलिंग में बड़े खर्चीले रहे। 5 ओवर में उन्होंने 44 रन खर्च कर दिए और एक विकेट भी हासिल नहीं कर पाए। 5 रन के स्कोर पर एडेन मार्करम (Aiden Markram) ने उन्हें एलबीडब्ल्यू कर पवेलियन का रास्ता नपवा दिया।

    गौरतलब है कि साऊथ अफ्रीका ने डरहम के रीवरसाइड ग्राउंड पर खेले गए सीरीज के इस पहले मैच में इंग्लैंड को 62 रन से हराया। इस मैच में साऊथ अफ्रीका के कप्तान केशव महाराज (Keshav Maharaj Captain ODI Team South Africa) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी ली थी। और, रासी वान डेर डुसैन (Rassie van der Dussen) के 133 और एडेन मार्करम (Aiden Markram) के शानदार 77 रनों के योगदान पर 50 ओवर में 5 विकेट खो कर 333 रनों का पहाड़ खड़ा किया और इंग्लैंड को जीत के लिए 334 रनों का टारगेट दिया। इंग्लैंड की तरफ से तेज़ गेंदबाज लियाम लिविंगस्टोन (Liam Livingston) ने 2 विकेट झटके।

    इंग्लैंड नहीं खेल पाई 50 ओवर

    साउथ अफ्रीका से मिले 334 रनों के टारगेट को चेज़ करने मैदान में उतरी इंग्लैंड की टीम पूरे 50 ओवर भी नहीं खेल पाई और 19 गेंद शेष रहते 46.5 ओवर में ही 277 रन के स्कोर पर ऑल आउट हो गई। इंग्लैंड की तरफ से सबसे ज्यादा रन जो रूट (Joe Root) ने बनाए। सलामी बल्लेबाज़ जॉनी बेयरस्टो Jonny Bairstow) ने 71 गेंदों में 63 रन बनाए और जेसन रॉय (Jason Roy) 62 गेंदों पर 43 रन। वनडे इंटरनेशनल करियर का अंतिम मैच खेल रहे बेन स्टोक्स (Ben Stokes) 11 गेंदों में 5 रन बनाकर चलते बने।

    एनरिक नॉर्किया ने चटकाए 4 विकेट

    सीरीज के इस पहले मैच में साऊथ अफ्रीका के घातक तेज़ गेंदबाज एनरिक नॉर्किया (Anrich Nortje) ने 53 रन देकर 4 विकेट चटकाए। एडेन मार्करम (Aiden Markram) ने 25 रन देकर 2 विकेट झटके। रासी वान डेर डुसैन (Rassie van der Dussen) को इस मैच के लिए Player of The Match SA vs ENG 1st ODI, 2022 से सम्मानित किया गया। इस सीरीज का 22 जुलाई को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड (2nd ODI SA vs ENG, 2022 Old Trafford, Manchester) के मैदान में होगा।