what-was-kedar-jadhavs-auction-price-for-csk-in-ipl-2020

    Loading

    -विनय कुमार

    नए साल को चंद दिन ही बचे हैं। और, BCCI ने संकेत दिए हैं कि IPL के आगामी नए सीजन IPL 2022 से पहले जनवरी के चौथे हफ्ते तक मेगा ऑक्शन हो सकती है। गौरतलब है कि इस टूर्नामेंट में 2 नई टीमें जुड़ गई हैं, अहमदाबाद टीम और लखनऊ टीम। ऐसे में कई नए और नामचीन खिलाड़ियों की किस्मत खुलने की संभावना बढ़ गई है। हालांकि, आईपीएल की येलो आर्मी चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings CSK) में कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के साथी खिलाड़ी रहे केदार जाधव (Kedar Jadhav) समेत कुछ और ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनके इस मेगा नीलामी में अनसोल्ड रहने की आशंका है।

    इन खिलाड़ियों के अनसोल्ड रहने के पीछे  कई वजह हो सकते हैं, जैसे उनका हालिया प्रदर्शन, उनकी बढ़ती उम्र और फिटनेस वगैरह। केदार जाधव (Kedar Jadhav) ने अपने IPL करियर में अब तक 93 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 22.14 की एवरेज से 1196 रन बनाए हैं। उनका बेस्ट स्कोर 69 रन का रहा है। इस दरम्यान केदार जाधव 26 बार नाबाद रहे हैं।

    अपने आईपीएल करियर में कुछ मैचों में वे  विकेटकीपिंग भी कर चुके हैं। और अपने कीपिंग के रोल में उन्होंने 16 कैच लपके और 7 बल्लेबाजों को स्टम्प आउट भी किया है। गौरतलब है कि केदार जाधव अगल साल 2022 के 26 मार्च को 37 साल के हो जाएंगे। ऐसे में उनकी बढ़ती उम्र की वजह से हो सकता है कि आईपीएल फ्रैंचाइजी टीम शायद उन पर बोली लगाने से कतराएं।

    भारतीय टेस्ट टीम के मिडल ऑर्डर के भरोसेमंद बल्लेबाजों में गिने जाने वाले सधे हुए बल्लेबाज हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) भी इस मेगा नीलामी में अनसोल्ड रह सकते हैं। आईपीएल का इतिहास बताता है कि हनुमा बिहारी ने 2013 में IPL में कदम रखा था। लेकिन, तब से लेकर अब तक खेले गए मैचों में उन्हें सिर्फ 23 पारियों में ही बल्लेबाजी का अवसर मिला।

    हनुमा बिहारी ने जितने भी मैच खेले, उसमें अब तक कुल 12 मैचों में उन्होंने 88.47 की स्ट्राइक रेट और 14.20 के एवरेज से केवल 284 रन बनाए। इस दरम्यान उनका बेस्ट स्कोर 46 रन रहा। 3 बार वे नॉट आउट रहे। ऐसे में हनुमा विहारी का 100 से नीचे की स्ट्राइक रेट और 20 से कम का एवरेज मेगा नीलामी में खरीदे जाने में मुश्किलें खड़ी कर सकता है।

    साउथ अफ्रीका (South Africa) में जन्में न्यूजीलैंड के बल्लेबाज कॉलिन मुनरो (Colin Munro New Zealand) भी इस मेगा ऑक्शन में अनसोल्ड रह सकते हैं। आपको याद दिला दें कि मुनरो ने 2016 में IPL डेब्यू किया था। उस सीजन में KKR (Kolkata Knight Riders) ने उन्हें खरीदा था। कॉलिन मुनरो भी तब से लेकर अब तक सिर्फ 12 मैच ही खेले हैं।

    अब तक खेले कुल 12 मैचों में उन्होंने 14.75 की औसत से कुल 177 रन ही बनाए हैं। हालांकि, उनका औसत स्ट्राइक रेट 125 से ज्यादा का रहा। कॉलिन मुनरो के IPL के आगामी नए सीजन में नहीं बिकने की एक वजह उनकी बढ़ती उम्र भी हो सकती है। मुनरो अगले साल 11 मार्च को 35 साल के हो जाएंगे।

    गौरतलब है कि बांग्लादेश (Bangladesh) के धाकड़ विकेटककीपर-बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम (Mushfiqur Rahim) ने IPL में खेलने के लिए लगातार 13 साल तक नीलामी में अपना रजिस्ट्रेशन कराया। लेकिन, इस दरम्यान उन्हें किसी भी फ्रेंचाइजी ने नहीं खरीदा। मुश्फिकुर अगले साल 9 जून को 35 साल के हो जाएंगे। इतिहास बताता है कि मुश्फिकुर रहीम ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में अब तक टेस्ट, वनडे और T20 इंटरनेशनल क्रिकेट मैचों में कुल मिलाकर 445 पारियां खेली हैं।

    अब तक खेली कुल 445 पारियों में उन्होंने 12902 (टेस्ट क्रिकेट में 4856, वनडे इंटरनेशनल में 6581 और T20 इंटनरेशनल में 1465) रन बनाए हैं। गौरतलब है कि 13 सीजन तक नहीं खरीदे जाने की वजह से शायद मुशफिकुर रहीम (Mushfiqur Rahim) ने IPL 2021 की नीलामी के लिए अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराया था। ऐसे में हो सकता है कि अबकी बार भी अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराएं। ऐसी स्थिति में ज़ाहिर है, वो भी अनसोल्ड ही रहेंगे।