Loading

-विनय कुमार

आज सोमवार, 4 सितंबर की दोपहर स्थानीय 3 बजे एशिया कप का पांचवां मुकाबला भारत और नेपाल के बीच (India vs Nepal ODI Asia Cup, 2023) होगा। यह मैच Pallekele International Cricket Stadium, Sri Lanka में खेला जाएगा। आइए जानें भारत और नेपाल के बीच वनडे क्रिकेट के आंकड़े।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का इतिहास बताता है कि भारत और नेपाल के बीच अब तक एक भी मैच नहीं खेला गया है। यानी IND vs NEP ODI के बीच Head To Head आंकड़े 0-0 है। आज दोनों के बीच वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट के मैच का खाता खुलेगा। 

हां, अगर अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट के भारत और नेपाल के निजी आंकड़ों पर गौर करें, तो 1974 से लेकर साल 2023 के दरम्यान भारत ने अब तक कुल 1033 मैच खेले हैं। जिसमें भारत ने 541 मैच जीत हैं और 439 मैचों में शिकस्त झेलनी पड़ी। जबकि, 9 मैच टाई रहे। 

वहीं, नेपाल ने साल 2018 से लेकर साल 2023 के दरम्यान अब तक कुल 58 मैच खेले हैं। जिसमें उसे 30 मैचों में जीत मिली और 26 में उसे हार का सामना करना पड़ा। जबकि, 1 मैच टाई रहा है।

देखा जाए तो भारत दुनिया की सबसे अनुभवी और बेहतरीन टीम में से एक है और नेपाल को वनडे क्रिकेट में अभी मुश्किल से 5 साल ही हुए हैं। ऐसे में एक बात साफ है कि भारत की टीम और नेपाल की टीम की तुलना करना बेमानी होगी। लेकिन, यह क्रिकेट का खेल है। नेपाल को हल्का समझना गलत होगा। क्रिकेट संभावनाओं का खेल है। बड़े बड़े तीस मार खां नए नवेले गेंदबाज़ों के शिकार बनते देखे गए हैं। ऐसे में आज के मुकाबले में भले ही भारत का पलड़ा भारी हो, कप्तान रोहित शर्मा उसी ताकत से खेलेंगे, जैसे उनकी टीम  श्रीलंका, पाकिस्तान या किसी और टीम के साथ खेलती है।

इस ताज़ा टूर्नामेंट में नेपाल एक मैच खेल चुका है, जिसमें 30 अगस्त को खेले गए उस मैच में उसे पाकिस्तान के हाथों 238 रनों के बड़े अंतर से हार मिली थी। वहीं, भारत भी इस टूर्नामेंट के शेड्यूल के एक मैच से गुजर चुका है। 2 सितंबर को पाकिस्तान के खिलाफ भारत मैदान में उतरा। भारत ने 48.5 ओवर में 10 विकेट पर 266 रन बनाकर पाकिस्तान को जीत के लिए 267 रनों का टारगेट दिया था। पर, बारिश की वजह से पाकिस्तान 1 गेंद भी नहीं खेल सका और दोनों को 1-1 पॉइंट दिया गया।