Loading

-विनय कुमार

Asia Cup ODI, 2023 में  आज श्रीलंका के पल्लेकेले स्टेडियम में भारत और नेपाल के  बीच (IND vs NEP Pallekele International Cricket Stadium, Sri Lanka) भिड़ंत होगी। इस सीजन में भारत और नेपाल की टीमें, दोनों ही एक-एक मैच खेल चुकी हैं। दोनों ही देशों ने पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेला। जिसमें नेपाल को हार मिली और भारत का मैच बारिश के कारण बेनतीजा रहा और दोनों को 1-1 पॉइंट्स दिए गए। आइए बात करते हैं आज नेपाल और भारत के मुकाबले में किन बल्लेबाज़ों का गरज सकता बल्ला, जो उनके हालिया फ़ॉर्म के अनुमान पर है।

रोहित पौडेल (Rohit Paudel)

Asia Cup, 2023 में नेपाल की टीम की कमान रोहित पौडेल के हाथ है। 20 साल के रोहित पौडेल एक हुनरबाज खिलाड़ी हैं।  आज भारत के खिलाफ उनका बल्ला गरज सकता है। रिकॉर्ड्स बताते हैं कि रोहित पौडेल ने अब तक खेले कुल 53 वनडे इंटरनेशनल मैचों में 31.25 की औसत से 1469 रन बनाए। इस आंकड़े में उनकी 1 सेंचुरी और 8 हाफ सेंचुरी शामिल हैं। 30 अगस्त को पाकिस्तान के खिलाफ भले उनकी किस्मत ने साथ नहीं दिया और वे बिना खाता खोले आउट हो गए, पर इनमें शानदार बल्लेबाजी की काबिलियत है।

ईशान किशन (Ishan Kishan)

भारतीय टीम के विकेटकीपर-बल्लेबाज ईशान किशन आज भी नेपाल के खिलाफ लंबी और बड़ी पारी खेल सकते हैं। गौरतलब है कि  पाकिस्तान के खिलाफ 2 सितंबर को ईशान किशन ने भारतीय पारी की डूबती नैया को संभाला था और 81 गेंदों में 9 चौके और 2 छक्कों की मदद से 82 रनों की शानदार पारी खेली थी। हालांकि, बारिश की वजह से पाकिस्तान की बैटिंग नहीं आई और मैच का नतीजा नहीं निकला। उम्मीद है कि आज अगर बारी आई, तो ईशान का बल्ला एक बार फिर गरजेगा।

हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya)

पाकिस्तान के खिलाफ 2 सितंबर की चरमराई स्थिति को संभालने वाले में ईशान किशन के साथ हार्दिक पांड्या भी रहे। जिन्होंने 90 गेंदों में 7 चौके और 1 छक्के की मदद से भारत के लिए 87 रनों की सबसे बड़ी पारी खेली। ईशान किशन और हार्दिक पांड्या के बीच 138 रनों की पार्टनरशिप निभाई थी। हालिया मैचों  में हार्दिक ने बढ़िया प्रदर्शन किया है। जिसके मद्देनजर माना जा रहा है कि आज मौका मिला, तो नेपाल के खिलाफ़ हार्दिक पांड्या लंबी और बड़ी पारी खेल सकते हैं।

Asia Cup, 2023 के लिए India की टीम

रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain), विराट कोहली (Virat Kohli), श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, इशान किशन (Ishan Kishan Wicket-keeper), हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya Vice-Captain), रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, जसप्रित बुमराज, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, प्रसिद्ध कृष्णा, रिजर्व- संजू सैमसन।

Asia Cup, 2023 के लिए Nepal की टीम

रोहित पौडेल (Rohit Paudel Captain Nepal ODI Team), कुशल भुर्टेल, आसिफ शेख, भीम शर्की, कुशल मल्ला, आरिफ शेख, दीपेंद्र सिंह ऐरी, गुलशन झा, सोमपाल कामी, करण केसी, संदीप लामिछाने, ललित राजबंशी, प्रतीश जीसी, मौसम ढकाल, संदीप जोरा , किशोर महतो, अर्जुन सौद।