Lionel Messi
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    FIFA World Cup Final Match, 2022 के बेहद रोमांचक मुकाबले में अर्जेंटीना ने जीत हासिल की। जीत के बाद टीम के कप्तान और महान फुटबॉलर लियोनेल मेसी (Lionel Messi) को ‘Golden Ball’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया। लेकिन, FIFA World Cup के इतिहास में मेसी ने कुछ ऐसे कीर्तिमान बनाए, जो सदियों तक याद किए जाएंगे।

    गौरतलब है कि ‘Golden Ball’ उस खिलाड़ी को मिलती है, जिसने FIFA World Cup के टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया हो। इस ताज़ा टूर्नामेंट में मेसी ने (Lionel Messi) कुल 7 गोल देश और अपनी टीम की तरफ़ से दागी गए कई गोल में मेसी ने अपने साथी खिलाड़ी के लिए गोल दागने के लिए बेहतरीन मौके  बनाकर दिए।  

    फीफा विश्वकप का इतिहास इस बात की तस्दीक करता है कि मेसी FIFA World Cup में दो बार ‘गोल्डन बॉल’ जीतने वे का खिताब जीतने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं। इससे पहले FIFA World Cup, 2014 के टूर्नामेंट में भी उन्हें बेस्ट प्लेयर के लिए ‘गोल्डन बॉल’ का पुरस्कार मिला था।

    FIFA World Cup में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले प्लेयर

    FIFA World Cup का इतिहास बताता है कि लियोनेल मेसी (Lionel Messi) वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं। उन्होंने 26 मैच खेले जर्मनी के पूर्व महान खिलाड़ी लोथर मथाउस ( Lother Matthaus Germany FIFA World Cup) के रिकॉर्ड को तोड़ कर आगे निकल गए। 

    यही नहीं, फीफा विश्व कप के इतिहास में किसी एक सीज़न के टूर्नामेंट के लीग स्टेज के मैचों, प्री-क्वार्टर फाइनल, क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल में कम से कम एक गोल करने वाले दुनिया के अकेले प्लेयर भी बन गए। उन्होंने इस साल FIFA World Cup, 2022 के हर स्टेज के मैचों में गोल दागा है।

    बहरहाल, 18 दिसंबर, 2022 की रात लियोनेल मेसी (Lionel Messi) की टीम अर्जेंटीना ने 36 साल बाद अपने देश को एक बार फिर विश्व विजेता बनाया। अर्जेंटीना ने फ्रांस को हराकर 36 साल बाद FIFA World Cup का खिताब अपने नाम किया। वर्ल्ड कप के इतिहास में यह अर्जेंटीना की तीसरी जीत रही।