javelin-thrower-neeraj-chopra-eyes-on-maiden-diamond-league-final-title-at-zurich

Loading

दोहा: भारत के भाला फेंक के एथलीट नीरज चोपड़ा ने डायमंड लीग के अपने खिताब के बचाव के लिए पहले चरण में जीत दर्ज कर शानदार शुरुआत की लेकिन इस ओलंपिक चैंपियन ने कहा कि वह सत्र की आगामी प्रतियोगिता में अपने प्रदर्शन को नए मुकाम पर ले जाना चाहेंगे। पिछले साल डायमंड लीग फाइनल की ट्रॉफी हासिल करने वाले चोपड़ा ने शुक्रवार को सत्र के पहले चरण में कई स्टार खिलाड़ियों की मौजूदगी में 88.67 मीटर भाला फेंककर पहला स्थान हासिल करके अपने अभियान की बेहतरीन शुरुआत की। चोपड़ा ने कहा,‘‘ यह जीत आसानी से नहीं मिली लेकिन मैं बहुत खुश हूं।

यह वास्तव में मेरे लिए बहुत अच्छी शुरुआत है। मैं इस सत्र में फिट रहना चाहूंगा और अपने प्रदर्शन में निरंतरता बनाए रखना चाहूंगा। मैं आगामी प्रतियोगिताओं में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश करूंगा। मेरी योजना फिट बने रहने और पहले से बेहतर प्रदर्शन करने की है।” चोपड़ा का लक्ष्य 90 मीटर की दूरी को पार करना है।

विश्व एथलेटिक्स के अनुसार वह अब 27 जून को चेक गणराज्य में ऑस्ट्रावा गोल्डन स्पाइक प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे। चोपड़ा पिछले कुछ समय से तुर्किए के अंताल्या में अभ्यास कर रहे थे। इस भारतीय स्टार ने कहा,‘‘ मुझे उम्मीद है कि आगामी प्रतियोगिताओं में मैं पहले स्थान पर रहकर अपनी निरंतरता बनाए रखूंगा।” 

चोपड़ा ने दोहा डायमंड लीग में पहले प्रयास में ही अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। यह उनका कुल मिलाकर चौथा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। ओलंपिक चैंपियन को इस दौरान दर्शकों का अपार समर्थन मिला क्योंकि काफी भारतीय दर्शक वहां पहुंचे थे। चोपड़ा ने कहा,‘‘ बहुत सारे दर्शक मेरा समर्थन करने के लिए आए थे और वे वास्तव में खुश थे।

कई बार यह वास्तव में मुश्किल होता है क्योंकि हमारा देश बहुत बड़ा है और लोगों की आप से काफी उम्मीदें जुड़ी होते हैं। अब मेरे देश के और अधिक एथलीट डायमंड लीग और अन्य प्रतियोगिताओं में मुझसे जुड़ें।” उन्होंने कहा,‘‘ मैं भाग्यशाली हूं कि लोगों का मुझ पर विश्वास है। मैं वास्तव में अच्छा महसूस कर रहा हूं। दोहा चरण शानदार रहा जो कि प्रत्येक साल का पहला चरण होता है।” (एजेंसी)