Leopard Missing From Zoo : Leopard missing from zoo in Madhya Pradesh, temporary ban on entry of visitors
File Photo

    इंदौर (मप्र): मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के इंदौर (Indore) के कमला नेहरू चिड़ियाघर (Kamla Nehru Zoo) से छह महीने के तेंदुआ (Leopard) शावक के रहस्यमयी हालात में लापता होने का मामला सामने आया है। इसके बाद एहतियातन चिड़ियाघर में दर्शकों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि अपनी मां से बिछड़ने के बाद जख्मी हालत में जंगल में घूम रहे तेंदुआ शावक को वन विभाग ने बुरहानपुर जिले में दो दिन पहले बचाया था और उसे बेहतर इलाज के लिए इंदौर के चिड़ियाघर लाया गया था।

    चिड़ियाघर के प्रभारी उत्तम यादव ने बताया कि वन विभाग का दल छह महीने के मादा तेंदुआ शावक के पिंजरे वाली गाड़ी को बुधवार रात चिड़ियाघर परिसर में छोड़कर रवाना हो गया था। उन्होंने कहा, ‘‘हमने वन विभाग के अधिकारियों को पहले ही बता दिया था कि हम रात के वक्त तेंदुआ शावक को चिड़ियाघर के पिंजरे में स्थानांतरित नहीं कर सकते।”

    यादव के मुताबिक तेंदुआ शावक को स्थानांतरित करने के लिए वन विभाग की गाड़ी में रखे पिंजरे की जाली बृहस्पतिवार सुबह टूटी मिली और तेंदुआ शावक उसमें नहीं था। उन्होंने बताया कि चिड़ियाघर और वन विभाग के कर्मचारियों का संयुक्त दल तेंदुआ शावक को चिड़ियाघर और इसके आस-पास के इलाकों में खोज रहा है। लेकिन अब तक उसका कोई पता नहीं चल सका है। यादव ने बताया कि चिड़ियाघर में दर्शकों का प्रवेश एहतियात के तौर पर रोक दिया गया है।

    इस बीच, बुरहानपुर के वन मंडलाधिकारी (डीएफओ) प्रदीप मिश्रा ने बताया, ‘‘मैंने तेंदुआ शावक के लापता होने के मामले में जांच का आदेश दिया है ताकि पता चल सके कि इसमें किस व्यक्ति की लापरवाही थी। लेकिन अभी हमारी पहली प्राथमिकता यह है कि शावक को सकुशल ढूंढ निकाला जाए।”

    उन्होंने दावा किया कि सीसीटीवी कैमरों के एक फुटेज में तेंदुआ शावक इंदौर के चिड़ियाघर परिसर में घूमता दिखाई दे रहा है। डीएफओ ने बताया कि नेपानगर वन क्षेत्र के एक गांव के लोगों की सूचना पर तेंदुआ शावक को बचाया गया था और उसके पिछले पैरों में जख्म दिखाई देने पर उसे बेहतर इलाज के लिए इंदौर के चिड़ियाघर भेजा गया था।