File Photo
File Photo

    Loading

    इंदौर: मध्य प्रदेश के इंदौर जिले में पुलिस ने तेंदुए की खाल और आठ नाखून बरामद करने के साथ इस वन्य जीव के एक शिकारी और चार तस्करों को शनिवार को धर दबोचा। पुलिस के मुताबिक आरोपियों के कब्जे से बरामद तेंदुए की खाल और नाखूनों की अंतरराष्ट्रीय कीमत काले बाजार में लगभग 70 लाख रुपये आंकी जा रही है।

    अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एएसपी) पुनीत गेहलोद ने संवाददाताओं को बताया कि मुखबिर की सूचना पर खुड़ैल क्षेत्र में गिरफ्तार आरोपियों की पहचान चम्पालाल कन्नौजे (48), शाहरुख खान (24), अहमद रजा (21), यासीन अली (56) और सलीम खान (50) के रूप में हुई है। एएसपी के मुताबिक आरोपी इंदौर, देवास और बड़वानी जिलों के रहने वाले हैं। 

    उन्होंने बताया, ‘‘मुख्य आरोपी कन्नौजे ने पड़ोस के देवास जिले के पठारीपाला गांव से सटे जंगल में अपनी भरमार बंदूक से कुछ महीने पहले तेंदुए का शिकार किया था और उसने इस वन्य जीव की खाल तथा नाखून निकाल लिए थे। वह चार तस्करों की मदद से इन्हें ऊंची कीमत पर बेचने के लिए ग्राहक ढूंढ रहा था।” 

    एएसपी ने बताया, ‘‘आरोपियों से पूछताछ पर हमें पता चला कि तेंदुए की खाल और नाखूनों का उपयोग तांत्रिक क्रियाओं में किया जाता है।”  उन्होंने बताया कि कन्नौजे देवास जिले में हिरण के अवैध शिकार के पुराने मामले में गिरफ्तार होकर जेल जा चुका है और फिलहाल जमानत पर बाहर चल रहा था।

    एएसपी ने बताया कि शिकारी के कब्जे से भरमार बंदूक जब्त की गई है और पांचों आरोपियों के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि आरोपियों से पुलिस की विस्तृत पूछताछ जारी है। (एजेंसी)