Air Ambulance service

Loading

उज्जैन: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव (CM Mohan Yadav) ने शनिवार को ‘एयर एम्बुलेंस’ सेवा (Air Ambulance Service) शुरू की, जिसका उपयोग गंभीर रूप से बीमार और घायल व्यक्तियों को राज्य के अस्पतालों में पहुंचाने के लिए किया जाएगा। यादव ने यहां सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज में क्षेत्रीय उद्योग सम्मेलन के दौरान डिजिटल तरीके से “पीएम श्री एयर एम्बुलेंस सेवा” (PM Shree Air Ambulance Service) की शुरुआत की।

इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल उपस्थित रहे जबकि केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल डिजिटल तरीके से शामिल हुए।  अधिकारियों ने बताया कि इस सुविधा का नाम पहले ‘मुख्यमंत्री एयर एम्बुलेंस’ सेवा था लेकिन बाद में इसका नाम बदलकर ‘पीएम श्री एयर एम्बुलेंस सेवा’ कर दिया गया। उन्होंने बताया कि हेलीकॉप्टर राज्य के सभी जिलों में तैनात किए जाएंगे और उनमें विशेषज्ञ डॉक्टर और चिकित्साकर्मी होंगे। ये हेलीकॉप्टर गंभीर रूप से बीमार या घायल व्यक्तियों की देखभाल के लिए आईसीयू सुविधाओं से भी लैस होंगे।

 

उन्होंने बताया कि सेवा का कमांड सेंटर भोपाल में स्थित है और यह राज्य के सभी स्वास्थ्य केंद्रों और जिला अस्पतालों से जुड़ा हुआ है।  अधिकारियों ने बताया कि अगर आवश्यक हुआ तो गंभीर रोगियों को इस सेवा का उपयोग करके उन्नत स्वास्थ्य देखभाल के लिए दिल्ली, मुंबई और अन्य स्थानों के अस्पतालों में भी ले जाया जा सकता है।  उन्होंने बताया कि यह सुविधा, सड़क और औद्योगिक दुर्घटनाओं के पीड़ितों के लिए बहुत मददगार साबित होगी।