CM Shivraj Singh Chouhan
ANI Photo

Loading

भोपाल. मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 (MP Assembly Election 2023) के एग्जिट पोल (Exit Poll) के रुझान सामने आ गए हैं। जिसमें मध्य प्रदेश में कांग्रेस (Congress) और सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच कांटे की टक्कर का अनुमान लगाया है। जबकि, कुछ एग्जिट पोल के मुताबिक में प्रदेश में भाजपा की सरकार बनती दिख रही है। इसी बीच शिवराज सिंह चौहान ने राज्य की महिला मतदाताओं को धन्यवाद दिया है।

एग्जिट पोल पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, “मैंने पहले ही कहा था कि मध्य प्रदेश में कोई कांटे की टक्कर नहीं है। भाजपा भारी बहुमत से जीतेगी…एग्जिट पोल जो कह रहा है वो लगभग जन भावनाएं हैं और हम बहुमत से जीत रहे हैं।” उन्होंने कहा, “‘कांटे की टक्कर’, ‘कांटे की टक्कर’…’लाडली बहना ने सारे कांटे निकाल दिए। हम जहां भी जाते थे, राज्य की महिलाएं हमारा समर्थन करने के लिए वहां मौजूद रहती थीं।”

चौहान ने कहा, “राज्य की महिलाएं हमेशा दावा करती हैं कि ‘हम जीत रहे हैं’ यह दर्शाता है कि भाजपा की जीत उनकी जीत है।” उन्होंने कहा, “मैंने कई जगहों पर कहा है कि हमारे राज्य की महिलाओं से हमें जिस तरह का समर्थन मिल रहा है, परिणाम अप्रत्याशित और अभूतपूर्व होंगे।”

पीएम मोदी, शाह को धन्यवाद

चौहान ने पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व को धन्यवाद देते हुए कहा, ”मैंने हमेशा कहा है कि मध्य प्रदेश में कोई मुकाबला नहीं है और बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिलने जा रहा है। पीएम मोदी का प्यार और मार्गदर्शन, अमित शाह की रणनीतियां, नेतृत्व जेपी नड्डा, हमारे कार्यकर्ताओं के प्रयासों और हमारी सरकार की योजनाओं से यह स्पष्ट हो गया है कि भाजपा को राज्य में बहुमत मिल रहा है।”

भाजपा को मिल रहा बहुमत

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया, टुडेज चाणक्य और इंडिया टीवी-सीएनएक्स ने मध्य प्रदेश में भाजपा की बड़ी जीत की भविष्यवाणी की है। चाणक्य के अनुसार, भाजपा को 151 (इस आंकड़े से 12 सीटें कम या ज्यादा) जीतने की संभावना है, जबकि कांग्रेस को 74 सीटों (इस आंकड़े से 12 सीटें कम या ज्यादा) से संतोष करना पड़ सकता है। वहीं, ‘जन की बात’ के एग्जिट पोल में भाजपा को 100-123 सीटें, कांग्रेस को 102-125 सीटें, रिपब्लिक टीवी-मैट्रीज ने भाजपा को 118-130 सीटें और कांग्रेस को 97-107 सीटें मिलने का अनुमान जताया है। टीवी9 भारतवर्ष पोलस्ट्रेट के एग्जिट पोल के मुताबिक भाजपा को 106-116 और कांग्रेस को 111-121 सीटें मिल सकती हैं।

पांच राज्यों में चुनाव सात नवंबर से 30 नवंबर के बीच हुए थे और मतगणना 3 दिसंबर को होगी।