MP: 25 quintal limit on purchase of gram, lentils and mustard removed
File Photo

    अकोला. एक तरफ किसान खरीफ सीजन में तुअर की बुवाई कर रहा है. वहीं दूसरी ओर, वह अपने पास के तुअर को बाजार में बेच रहा है और अकोला के बाजार में तुअर की कीमत 7 हजार रुपये के पार पहुंच गयी है. इस समय बाजार में तुअर के दाम प्रति क्विंटल 7,300 रू. मिल रहे हैं. 25 जुलाई से बाजार भाव पर नजर डालें तो पता चलता है कि जो भाव 7,150 से शुरू हुआ था वह 7,300 पर पहुंच गया है.

    पिछले सीजन में भारी बारिश के कारण तुअर की फसल का काफी नुकसान हुआ था. तब तुअर को प्रति क्विंटल 5,725 रु. भाव प्राप्त हुआ था, जो गारंटी कीमत से भी कम था. इससे बाजार में तुअर की आवक कम मात्रा में हुई थी. जिससे किसानों के पास तुअर शेष पड़ी थी. अब तुअर की अच्छी कीमत मिलने के कारण किसान बाजार में तुअर ला रहे हैं.

    संकट के समय में मिला रहा किसानों को फायदा  

    इस समय विभिन्न कारणों से संकट में फंसे किसानों को अधिक कीमतों का लाभ मिल रहा है. इस समय किसानों को पैसों की सख्त जरूरत है. क्योंकि इस बार भी भारी बारिश का संकट किसानों के सामने खड़ा है. ऐसे में बाजार में तुअर की बढ़ी कीमत से किसानों को फायदा हो रहा है.

    तुअर बुआई का क्षेत्र बढ़ा

    इस खरीफ सीजन के दौरान जिले में 54,720 हेक्टेयर क्षेत्र में तुअर की बुआई की गई है. जो पिछले साल की तुलना में अधिक है. लेकिन प्राकृतिक आपदा के कारण तुअर के कुछ इलाके में नुकसान हुआ हैं जिससे उत्पादन प्रभावित होगा. जिससे तुअर के उत्पादन में गिरावट की संभावना है.