amravati
अमरावती जेल में फिर मिला गांजा

Loading

अमरावती: महाराष्ट्र (Maharashtra) से मिली खबर के अनुसार अमरावती (Amravati) जिला कारागार में एक बार फिर गांजे(Ganja) व खर्रे से भरी गेंद पुलिस ने बरामद की है। यह मामला बीते 2 दिसंबर का बताया जा रहा है और इस मामले में दी गई शिकायत के आधार पर फ्रेजरपुरा पुलिस ने बीते 3 दिसंबर को अज्ञात व्यक्ति के तौर पर अपराधिक मामला दर्ज किया था।

सिपाही की मुस्तैदी से पकड़ाया गांजा 

मिली जानकारी के अनुसार मध्यवर्ती कारागार के पुलिस सिपाही मंगेश सोलंके (32) विगत शनिवार को टॉवर क्रमांक-3 पर ड्यूटी पर तैनात थे और उस समय उन्हें बैरक क्रमांक-14 के टीनशेड पर कोई वस्तु के अचानक गिरने की आवाज आने पर और ढूंढने पर उन्हें वहां एक गेंद पड़ी दिखाई दी। जिसकी जानकारी उन्होंने तुरंत ही वरिष्ठ अधिकारियों को दी। बाद में सूचना मिलते ही फ्रेजरपुरा पुलिस के दल ने जेल में पहुंचकर पंचनामा किया और गेंद को खोलकर देखने पर उसमें मीठी सुपारी, चॉकलेट, खर्रा, गांजा व काजल की डिब्बी भी बरामद हुई है।

पहले भी हुआ यह कांड

देखा जाए तो इससे पहले भी मध्यवर्ती कारागार में 2 बार गांजे से भरी गेंद बरामद की जा चुकी है और यह तीसरी बार जब गेंद में भरकर गांजे और खर्रे को जेल के भीतर पहुंचाने का प्रयास किया गया है। 

आखिर जेल के अंदर कैसे पहुंच जाते हैं चाकू, गांजा और मोबाइल

हालांकि अनेकों बार पुलिस की जेल के अंदर सघन छापेमारी होती है। लेकिन मुद्दा यह है कि इस तरह से चाकू, गांजा और मोबाइल आखिरकार जेल में पहुंच कैसा जाता है। इनमें से कुछ बड़े कारणों इस तरह से हैं…

परिवार के लोग ही पहुंचा रहे गांजा

बीते जनवरी 2023 को उत्तरप्रदेश की आजमगढ़ पुलिस ने जेल के अंदर चल रहे गांजा तस्करी के एक बड़े मामले का खुलासा किया था। तब जेल के पास से ही पुलिस ने दो बंदियों को गांजा देने पहुंची एक ही परिवार की चार महिलाओं को चार किलो गांजा के साथ पकड़ा था।

जेल प्रशासन की मिलीभगत 

बिहार के आरा में बीते फरवरी 2023 बम कांड में तब सजा काट रहे एक कैदी का वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें ये कैदी अखिलेश उपाध्याय उर्फ मूसा अपने हाथ में मोबाइल लिए जेलर और अन्य अफसरों पर जेल में फोन और नशीले पदार्थ सप्लाई करने के साथ ही वसूली का आरोप लगा रहा था। 

खानेपीने की चीजों की आड़ में पहुंच रहा गांजा 

हाल ही में बीते नवंबर 2023 कमिश्नरेट वाराणसी के जिला जेल में बंद चंदौली के कैदी के लिए गांजा लेकर पहुंचे उसके ड्राइवर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

वहीं, ड्राइवर ने गांजे को जेल के अंदर ले जाने के लिए बड़ा ही हैरान करने वाला तरीका खोजा था। दरअसल, ड्राइवर ने बड़े ही चालाकी से खीरे के अंदर गांजे को रखकर जिला जेल पहुंचा था।