Manoj Lohia
Manoj Lohia

Loading

छत्रपति संभाजीनगर: शहर में कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए नाईट, मॉर्निंग और डे-राउंड को शुरु किया गया हैं। शहर में पुलिस कर्मचारियों की संख्या कम हैं। वह बढ़ाने के साथ ही शहर पुलिस समाज के सभी लोगों संवाद साधेगी। यह जानकारी शहर के पुलिस कमिश्नर मनोज लोहिया (Police Commissioner Manoj Lohia) ने दी।  पुलिस कमिश्नर मनोज लोहिया ने बताया कि शहर में कानून व्यवस्था (Law and Order) को बेहतर बनाए रखने के लिए पुलिस प्रशासन (Police Administration) द्वारा हर सख्त  कदम उठाए जा रहे हैं। शहर के सभी 17 थानों के थाना प्रभारियों से बेहतर प्रतिसाद भी मिल रहा हैं। 

सीपी ने कहा कि शहर में पुलिस राऊंड बढ़ाकर शहर के चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा रही हैं। जिसके चलते शहर में किसी भी प्रकार की घटना होने पर पुलिस को घटनास्थल पहुंचना आसान हो रहा हैं। विशेषकर, जहां भी घटना होगी, वहां पहुंचनेवाले पुलिस के वाहन में 12 से 15 कर्मचारी होंगे। ताकि, घटित घटना को तत्काल निपटा जा सकें। 

चाकू से हमला करने पर लगायी जाएगी धारा 307 

सीपी मनोज लोहिया ने बताया कि किसी व्यक्ति ने किसी पर चाकू हमला किया तो अब तक उसके खिलाफ सिर्फ धारा 324, 326 धाराएं लगायी जाती थी, परंतु अब आरोपी जानबूझकर अगर किसी पर हमला करने चाकू लाया और उसने पेट और शरीर के अन्य हिस्सों में वार किया तो वह खून के इरादे से हमला करने के आरोप यानी उस आरोपी के खिलाफ धारा 307 लगाने के निर्देश हर थानेदार को दिए जाने की जानकारी सीपी लोहिया ने दी। 

क्रांति चौक की घटना की जांच शुरु 

सीपी लोहिया ने बताया कि बीते शनिवार को शहर के क्रांति चौक में ट्रैफिक पुलिस द्वारा एक वाहन चालक की कि गई पिटाई को लेकर यातायात विभाग के एसीपी द्वारा जांच शुरु की गई है। उन्होंने कहा कि अगर वाहन चालक शराब के नशे में था तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती थी। उसे सरआम चौराह पर पीटना यह पूरी तरह से गलत हैं। सीपी ने बताया कि इन दिनों पुलिस प्रशासन द्वारा पुलिस दीदी इस संकल्पना पर काम जारी है। आगामी दो माह में इस संकल्पना को शहर में अमलीजामा पहनाया जाएगा। इसके तहत हर पुलिस थाने के एक से दो कर्मचारी अपने अपने थाना क्षेत्र के स्कूलों का भेंट देंगे। वहां के छात्रों से संवाद साधकर, छेड़छाड़ जैसी घटना की जानकारी देकर छात्रों को विश्वास में लेकर ऐसी घटनाएं घटने पर क्या करना चाहिए इस पर मार्गदर्शन करेंगे।