रेलवे स्टेशन में बसी काली माता मंदिर में धूमधाम से हुई चैत्र नवरात्रि की समाप्ति, भक्त, रेल कर्मचारियों सहित यात्री हुए शामिल

    Loading

    करडी/तुमसर. प्राचीन जागृत काली माता मंदिर तुमसर रोड रेल्वे स्टेशन (देव्हाडी) में परंपरागत चैत्र नवरात्रि उत्सव के मौके पर अष्टमी को काली माता मंदिर में महाअष्टमी हवन का कार्यक्रम संपन्न हुआ जिसमें जिन भक्तों के ज्योति कलशों की विधिवत पूजा की. इस समय माता के भक्त बड़ी संख्या में उपस्थित थे. 

    अष्टमी के दिन आयोजित महायज्ञ में सभी ने आहुति डाली. अष्टमी की पूजा प. मनोज पांडे के द्वारा पूजा कराई गई. समस्त ग्राम वासियोंने भी बड़ी संख्या में हवन का लाभ उठाया. हवन के पश्चात सभी भक्तों में प्रसाद का वितरण किया गया. शाम को मंदिर में भजन संध्या का कार्यक्रम रखा गया. भक्तों ने अपनी इच्छा अनुसार माता की सेवा कर माता का आशीर्वाद प्राप्त किया.

    10 अप्रैल को चैत्र नवरात्रि के नवमी पर सुबह आरती, पूजा अर्चना के पश्चात 10:30 बजे घट विसर्जन का कार्यक्रम किया गया. जिसमें सभी माता रानी के भक्तों ने भाग लिया. कन्याओं ने कलश विसर्जन में हिस्सा लिया. 

    उसके पश्चात रविवार शाम 5 बजे से प्लेटफार्म नंबर एक पर मंदिर की ओर से भव्य महाप्रसाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. इसमें भक्तों को हलवा पूरी और खीर, लड्डू, और महाप्रसाद का वितरण किया गया. सभी ग्रामवासी रेल यात्री ने और माता रानी के भक्तों की अधिक से अधिक संख्या में महाप्रसाद लाभ लिया. 

    हर चैत्र और नवदुर्गा में इसी प्रकार से सालों की परंपरागत स्व. रामदीन गुप्ता महाराज के समय से यह परंपरा चली आ रही है. माता रानी की इच्छा से और उनके वंशज तन मन से माता जी की सेवा करते आ रहे हैं. 

    परंपरागत रूप से मंदिर की ओर से भक्तों के सहयोग से हर चैत्र नवरात्रि और नव दुर्गा में धूमधाम से उत्सव मनाया जाता है. रेल कर्मचारी भी बड़ी संख्या में पूजा में हिस्सा लेते है. माता के लिए उनके मन में श्रद्धा अटूट है. त्योहारों में रेलवे के अलग अलग डिपार्टमेंट के कर्मचारी भी श्रद्धा के साथ सार्वजनिक रूप से माता रानी की पूजा करते है. 

    इस महोत्सव के दौरान आयोजित हवन में उपस्थित मंदिर के पुजारी शंकर गुप्ता की पत्नी राखी गुप्ता, उनका परिवार एवं भक्त गण ज्ञानेश्वर बिरणवारे, सोनू साहू, गोपाल यादव, संदीप कुमार, मनीष बालपांडे, रोशनी लिल्हारे, रोशनी कोहरे, प्रदीप कुमार मिश्रा, अजय मुटकुरे, पीडब्ल्यू आई गोंदिया पांडेय, निकेश गुप्ता, संजय अग्रहरी के साथ पूजा की. 

    कलश विसर्जन के समय रोशनी कोहरे, अंजली गुप्ता, अल्पी वर्मा, नेहा वर्मा, पप्पू यादव, प्रेम नागपुरे, राकेश मोहबे, पुजारी यश शंकर गुप्ता एवं अन्य ग्रामवासी सहयोगी भक्तगण उपस्थित थे