MP Sunil Mendhe
File Photo

    Loading

    भंडारा. भंडारा एवं गोंदिया जिले के रेलवे स्टेशनों के आधुनिकीकरण एवं यात्रियों को अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराने के संबंध में सांसद सुनील मेंढे ने केंद्रीय रेल राज्य मंत्री रावसाहेब दानवे के साथ बैठक की एवं उन्हे निवेदन सौंपा.

    इस निवेदन में कहा गया है कि रेलवे स्टेशनों में कुछ एक्सप्रेस गाड़ियों के स्टापेज देने एवं बंद पैसेंजर गाड़ियों को शुरू करने का निर्णय लेने का आग्रह किया गया. भंडारा गोंदिया रेलवे स्टेशन से संबंधित मुद्दों को हल करने के लिए एक विस्तारित बैठक की मांग पर भी मंत्री ने अनुकूलता दिखाई.

    सांसद ने बताया रेल का इतिहास

    सांसद सुनील मेंढे ने मंगलवार को नई दिल्ली में मंत्री रावसाहेब दानवे से मुलाकात की. इस भेंट में मंत्री को गोंदिया एवं भंडारा रेलवे स्टेशनों से संबंधित विभिन्न मांगों का विवरण दिया गया. गोंदिया रेलवे स्टेशन का निर्माण 1878 में किया गया था. 7 प्लेटफ़ॉर्म की सुविधा से युक्त गोंदिया  रेलवे स्टेशन को दिल्ली एवं चेन्नई के बीच की दूरी को 250 किमी कम करने के लिए विकसित किया गया था. नागपुर से तुमसर लाइन का उद्घाटन 1880 में हुआ था एवं 1988 में इसे जनता के लिए खोल दिया गया था. गोंदिया उन 7 रेलवे स्टेशनों में से एक है जिसका कोड केवल अक्षर के साथ है एवं यह क्लास ए स्टेशन है.

    प्लेटफार्म नंबर 8 का निर्माण जरूरी

    गोंदिया रेलवे स्टेशन का उत्तरी गेट, टिकट हाउस, अत्याधुनिक प्रतीक्षालय, भीड़भाड़ वाली जगह में पार्किंग की जगह एवं अच्छे घर को गोंदिया एमआईडीसी क्षेत्र के मुंडिपार में स्थानांतरित किया जाना चाहिए. सांसद मेंढे ने मांग की कि इस स्थान पर प्लेटफार्म नंबर 8 का निर्माण किया जाए एवं इस पूरे परिसरों को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाए.

    बोटिंग भी जरूरी

    रेलवे स्टेशन के पश्चिम दिशा में तालाब का सौंदर्यीकरण कर बोटिंग पार्क बनाया जाए.

    भंडारा का विकास जरूरी

    भंडारा रेलवे स्टेशन सी ग्रेड का है एवं यहां से 35 नियमित ट्रेनें चलती हैं. सांसदों ने मांग की कि इस स्थान पर आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए.

    निवेदन में यह भी मांग की गई कि कुछ मौजूदा यात्री ट्रेनों एवं नई ट्रेनों को रोका जाए. गोंदिया इतवारी स्टेशन के बीच पांच 5 पैसेंजर ट्रेनें चल रही थीं एवं वर्तमान में केवल 1 चल रही है. गोंदिया एवं दुर्ग के बीच चलने वाली 6 ट्रेनों में से 2 ही ट्रेनें चल रही हैं. गोंदिया – चंद्रपुर में 4 में से 2 ट्रेनें हैं. जबकि गोंदिया कटंगी के बीच में 8 में से 5 ट्रेनें हैं. मांग की गई है कि पहले की तरह पूरी फेरियों को शुरू किया जाए.

    शालीमार, पुरी एलटीटी ट्रेनों को भंडारा-गोंदिया दरभंगा एक्सप्रेस, गया चेन्नई ट्रेनों को सौंदड एवं अर्जुनी मोरगांव स्टेशनों पर स्टापेज दिया जाए एवं हरिद्वार जबलपुर एक्सप्रेस को गोंदिया तक बढ़ाया जाए. सांसद मेंढे के निवेदन में गोंदिया से प्रयागराज ट्रेन को बालाघाट रूट पर चलाने की मांग को शामिल किया गया है. निवेदन में की गयी मांगों पर सकारात्मक चर्चा हुई.

    होगी विस्तृत बैठक

    इस मौके पर सांसद मेंढे ने मंत्री से लोगों की समस्याएं जानने के लिए भंडारा एवं गोंदिया का दौरा करने का अनुरोध किया. इस अनुरोध स्वीकार करते हुए मंत्री दानवे ने सांसद सुनील मेंढे को आश्वासन दिया कि इस रेलवे के संबंध में विस्तृत बैठक जल्द की जाएगी. सांसद सुनील मेंढे के साथ भाजपा जिला उपाध्यक्ष प्रकाश बालबुधे भी उपस्थित थे.