Pic : Ani
Pic : Ani

Loading

मुंबई : आज के समय में देश में ट्रांसजेंडर्स को भी हर वो काम करने का पूरा अधिकार दिया जाता है जो आम लोगों को दिया जाता है। देश में ट्रांसजेंडर (Transgenders) समुदाय को सशक्त बनाने के लिए कई तरह की पहल भी की जाती है। आज इस समुदाय के लोग कई ऐसे क्षेत्रों में बड़े औदों पर काम करते हैं जहां पहले के समय में सोच पाना भी मुश्किल था।  

तो वहीं अब ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों को सशक्त बनाने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए मुंबई में पहला ट्रांसजेंडर सैलून ( Mumbai First Transgender Salon) शुरू किया गया है। बता दें कि इस ट्रांसजेंडर सैलून को किन्नर समाज से आने वाली जैनब ने शुरू किया है। इतना ही नहीं बल्कि इस सैलून में ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों को ट्रेनिंग के साथ-साथ उन्हें रोजगार भी दिया जा रहा है। 

गौरतलब है कि इससे पहले मार्च के महीने में गुवाहाटी रेलवे प्लेटफॉर्म पर भारत का पहला ट्रांसजेंडर टी-स्टॉल (First Trans Tea Stall ) खोला गया था। चाय की दुकान गुवाहाटी रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 1 पर मौजूद है। बता दें कि ट्रांस टी स्टॉल स्थापित करने के लिए ऑल असम ट्रांसजेंडर एसोसिएशन ने भी सहयोग किया है। ट्रांसजेंडर समुदाय को सशक्त बनाने के लिए यह पहल की गई है।