Grampanchayat Election 2023

Loading

  • शांतता में संपन्न हुई मतदान की प्रक्रिया 

गड़चिरोली: जिले के कुछ ग्राम पंचायत के चुनाव निर्विरोध होने से प्रत्यक्ष में जनवरी से दिसंबर 2023 इस कालावधि में समयावधि खत्म होनेवाले 18 ग्राम पंचायत तथा रिक्त हुए 3 ग्राम पंचायत के उपचुनाव के लिए आज रविवार को जिले में मतदान की प्रक्रिया संपन्न हुई. 78 मतदान केंद्र पर मतदाताओं ने उत्साह से उपस्थिती दर्शाकार मताधिकार का प्रयोग किया. जिला प्रशासन द्वारा दिए जानकारी के अनुसार दोपहर 3 बजे तक जिले में 66.97 प्रश मतदान हुआ. इसमें से अनेक ग्राम पंचायते अतिदुर्गम व संवेदनशील क्षेत्र के थे. जिससे इस क्षेत्र में पुलिस का कडा बंदोबस्त रखे जाने से कोई अनुचित घटना हुए बगैर मतदान की प्रक्रिया शांतता में संपन्न हुई. 

जिला प्रशासन की ओर से 18 सार्वत्रिक तर 3 उपचुनाव कके लिए नियोजन किया था. जिसके तहत बुथ कर्मचारी संबंधित केंद्रस्थल पर एक दिन पूर्व ही पहुंचे थे. चुनाव होनेवाले अनेक ग्राम पंचायते दुर्गम क्षेत्र में होने से सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस का कडा बंदोबस्त किया गया था. सुबह 7.30 बजे प्रत्यक्ष मतदान को शुरूआत हुई. शुरूआत में मतदाताओं का प्रतिसाद अल्प था. लेकिन इसके बाद 11.30 बजे से मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए बडी संख्या में केंद्र स्थल पर भीड करने की बात निदर्शन में आयी.

चामोर्शी व अहेरी तहसील के 3 ग्रापं उपचुनाव के लिए 1842 मदताओं का पंजीयन किया गया था. प्रत्यक्ष दोपहर 3 बजे तक 1176 मतदाताओं ने सहभाग लिया. वहीं सार्वत्रिक चुनाव के लिए कुल 25558 महिला, पुरूष मतदाताओं में दोपहर 3 बजे तक 17115 मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया है. जिससे 66.97 प्रश मतदान हुआ.

मतदान की प्रक्रिया संपन्न होने के बाद देररात तक पार्टीया नियोजित स्थल तक ईविएम मशीन लेकर रवाना हुए. सार्वत्रिक व उपचुनाव में सरपंच पद के लिए कुल 82 तो सदस्य पद के लिए कुल 453 प्रत्याशी चुनावी मैदान में थे. मतदाताओं ने इन प्रत्याशियों का भाग्य ईविएम में कैद किया है. 7 नवंबर को मतगणना होनेवाली है. जिससे मतदाताओं ने प्रत्यक्ष में किसे अपना कौन दिया, यह बात स्पष्ट होनेवाली है. 

तहसीलवार ग्रापं (सार्व.) मतदान प्रतिशत 

तहसील ग्रापं संख्या मतदाता संख्या प्रतिशत 

कोरची 7 4664 70.78

धानोरा 5 2600 66.26

अहेरी 2 1962 79.40

एटापल्ली 6 2870 60.02

भामरागड 12 4441 62.87

सिरोंचा 1 578 79.40

कुल        18 17115 66.97

7 नवंबर को मतगणना 

जिले में आज रविवार को सुबह 7.30 से दोपहर 3 बजे तक मतदान की प्रक्रिया संपन्न हुई. मतदाताओं ने व्यापक स्वरूप में मतदान प्रक्रिया में सहभाग लेकर मतदान किया. उम्मीदवारों का भाग्य ईविएम में कैद हुआ है. अब 7 नवंबर को मतदाताओं ने किसे कौल दिया है, यह बात स्पष्ट होनेवाली है. 7 नवंबर को तहसील मुख्यालयत में मतगणना होनेवाली है. 

नक्सलग्रस्त केंद्र को अतिरीक्त जिलाधिकारी ने दी भेट 

जिले के अनेक ग्राम पंचायत के चुनाव अतिसंवेदनशील, नक्सल प्रभावित क्षेत्र के मतदान केंद्र पर हुए थे. यहां अनुचित घटना टालने के लिए पुलिस विभाग का कडा बंदोबस्त रखा गया था. इस दौरान अतिरीक्त जिलाधिकारी विजय भाकरे ने छत्तीसगड सीमा पर के गट्टा बीट व जांबीया गांव के मतदान केंद्र को भेट दी. इस समय उन्होने केंद्र पर के नियोजन का निरीक्षण कर प्रत्यक्ष मतदाताओं से संवाद किया. 

मतदाताओं को लुभाने बकरा पार्टी

एटापल्ली तहसील अंतर्गत आनेवाले हालेवारा ग्राम पंचायत के लिए होनेवाले चुनाव में मतदाताओ को लूभाने के लिए बकरा पार्टी का आयोजन करनेवाले कुछ आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. प्रत्यक्ष मतदान होने के पूर्व एक नामांकित पार्टी के प्रत्याशी ने मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए एक व्यक्ति के घर शनिवार को पार्टी के लिए बकरा तथा पैसे रखने की गुप्त जानकारी हालेवारा पुलिस को मिली. इस जानकारी के आधार पर संबंधित व्यक्ति के घर छापा मारने पर घटनास्थल पर नगद राशी के साथ बकरा बरामद हुआ है. इस मामले में हालेवारा पुलिस ने कुछ आरोपियों को हिरासत में लेने की जानकारी है. इस मामले में हालेवारा पुलिस थाने के थानेदार पाटील से संपर्क करने का प्रयास करने पर संपर्क नहीं हो पाया.