Orange Alert Gadchiroli

Loading

गड़चिरोली. 4 दिन पूर्व तक जिलेभर में धुआंधार बारिश का दौर रहा. इसके बाद आसमान खुल जाने से अनेक नागरिकों ने राहत की सांस ली. लेकिन विगत 4 दिनों में आसमान में कड़ी धूप छाने से किसानों के साथ खासोआम बेहाल नजर आ रहे है. मौसम विभाग द्वारा विगत 4 दिनों में बारिश येलो अलर्ट दिया था. लेकिन जिले के गिने-चुने थानों पर ही बारिश दर्ज की गई. अब मौसम विभाग ने 26 तथा 27 जुलाई को आरेंज अलर्ट दिया है. जिससे अब किसानों के साथ ही नागरिकों को फिर से बारिश का इंतजार लगा है. 

निरंतर एक सप्ताह तक धुआंधार, मुसलाधार बरसने के विगत 4 दिनों से बारिश थम गई है. जिले में कुछ स्थानों पर ही हल्की वर्षा ही बरस रही है. वहीं सर्वत्र आसमान साफ तथा धूप खिल गई है. लेकिन इन दिनों में सूरज की प्रखर किसानों से किसानों के साथ ही आमवर्ग त्रस्त नजर आ रहा है. कड़ी धूप के कारण तपीश व उमस भी बढ़ गई है. जिस कारण नागरिकों ने निकालकर रखे कुलर फिर से लगाए है. इन दिनों धूपकाले की भांती तपीश बढने से घरों में दिनरात पंखे, कुलर चलते नजर आ रहे है.

विगत 4 दिनों में मौसम विभाग ने बारिश का येलो अलर्ट दिया. लेकिन कुछ गिने-चुने सर्कल के अलावा जिले में बारिश नहीं हुई. कड़ी धूप के चलते खेतो में जमा पानी सूख रहा है. जिस कारण किसानों की चिंता फिर बढ़ने लगी है. जिससे अब किसानों को बारिश का इंतजार है. ऐसे में मौसम विभाग ने 26 व 27 जुलाई को बारिश का ऑरेज अलर्ट दिया है.

जिसके चलते अब बारिश होगी, ऐसा अनुमान जताया जा रहा है. 4 दिन पूर्व जिले में बारिश का आरेंज व रेड अलर्ट दिया था. जिसके चलते इस दिनों रिकार्ड तोड बारिश हुई. लेकिर अब बारिश विलुप्त होने से किसानों की बैचेनी बढ़ गई है. जिले में धुआंधार बारिश के पश्चात रोपाईकार्यो में तेजी आयी है. जिससे अनेक किसान रोपाईकार्यो में जुटे है. वहीं कहीं किसानों के रोपाईकार्य पूर्ण हुए है. अब वे किसान बारिश का इंतजार कर रहे है. फसलों के साथ ही बढ़ती गर्मी से निजात पाने के लिए भी नागरिकों को बारिश का इंतजार है. 

24 घंटे में 8.9 मिमी बारिश

मौसम विभाग ने विगत कुछ दिनों से बारिश का येलो अलर्ट दिया जा रहा है. लेकिन बुधवार व गुरूवार को बारिश का ऑरेंज अलर्ट दिया है. जिसके तहत जिले में बिजली के कड़कडाहट के साथ तुफानी हवाएं चलने व कुछ स्थानों पर मुसलाधार से अतिमुसलाधार बारिश की संभावना जताई है. विगत 24 घंटे में जिले में महज 8.0 मिमी औसतन बारिश दर्ज की गई है. जिसमें चामोर्शी तहसील में सर्वाधिक 18 मिमी, अहेरी में 17.5 मिमी, सिरोंचा 17. 1 मिमी, देसाईगंज 17. 5 मिमी, कुरखेडा 7.4 मिमी, धानोरा 7.3 मिमी, एटापल्ली 6 मिमी, मुलचेरा 5. 2 मिमी, आरमोरी 3.9 मिमी तो गड़चिरोली तहसील में सबसे कम 0.7 मिमी बारिश दर्ज हुई है.