वाघ नगर की जल समस्या के लिए 18.5 किमी लंबी जलापूर्ति पाइप लाइन

    Loading

    जलगांव : पालक मंत्री गुलाबराव पाटिल (Guardian Minister Gulabrao Patil) ने वाघ नगर (Wagh Nagar) में 18.5 किलोमीटर लंबी जलापूर्ति पाइप लाइन (Water Supply Pipeline) का शिलान्यास भूमि पूजन इस मौके पर संबोधित करते हुए वाघ नगर निवासियों से कहा कि चुनाव में वादे के अनुसार, जलजीवन मिशन योजना के माध्यम से वाघ नगर के निवासियों के लिए जलापूर्ति योजना (Water Supply Scheme) लागू की गई है, जो 1 साल से अधिक समय से शुद्ध पानी उपलब्ध करा रही है। अब महिलाओं के अनुरोध पर इस पानी को क्षेत्र के कोने-कोने तक पहुंचाने के लिए 18.5 किमी लंबी पाइप लाइन बिछाई जा रही है और यह काम दो महीने में पूरा कर लिया जाएगा।

    विकास कार्यों के लिए लोगों के साथ मजबूती से खड़े

    वह वाघ नगर जलापूर्ति योजना में रेट्रोफिटिंग के तहत बिछाई जा रही पाइप लाइन के कार्य की आधारशिला रखने के बाद बोल रहे थे। ग्राम पंचायत और क्षेत्र के नागरिकों द्वारा पालक मंत्री का सम्मान किया गया मंत्री पाटील ने कहा कि क्षेत्र का तेजी से विस्तार हो रहा है। हम विकास कार्यों के लिए लोगों के साथ मजबूती से खड़े हैं। इस संदर्भ में यद्यपि वाघनगर क्षेत्र जलगांव शहर से सटा हुआ है, लेकिन वास्तव में यह क्षेत्र जलगांव ग्रामीण निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आता है। यहां पीने के पानी की भारी किल्लत हुआ करती थी। इस क्षेत्र में लगभग 30,000 नागरिकों की जनसंख्या होने के बावजूद महानगरपालिका प्रशासन ने अभी तक यहां जल आपूर्ति प्रणाली बहाल नहीं की थी। 

    नतीजतन, क्षेत्र के लोगों को पानी के लिए कुओं, पाइपलाइनों और टैंकरों पर निर्भर रहना पड़ रहा था। इस क्षेत्र की समस्या को ध्यान में रखते हुए मंत्री गुलाबराव पाटिल ने सहकारिता राज्य मंत्री रहते हुए 27 फरवरी 2017 को जलजीवन मिशन के तहत इस क्षेत्र में वाघुर बांध से सीधे जलापूर्ति की योजना को प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की थी। इसके बाद 10 अक्टूबर 2010 को वाघूर बांध से वाघनगर योजना के लिए पानी आरक्षित करने के निर्णय को मंजूरी दी गई। इस जलापूर्ति योजना के लिए कार्यादेश 26 मार्च 2018 को जारी किया गया था। हालांकि, यह योजना वास्तव में 9 अप्रैल 2021 को लागू की गई थी और इसके माध्यम से वाघनगर क्षेत्र के नागरिकों को वाघुर बांध से पानी मिल रहा है।

    दूर-दराज के इलाकों में पर्याप्त पाइप लाइन नहीं होने से पानी नहीं पहुंच रहा

    पिछले एक साल से वाघ नगर निवासियों को वाघुर बांध से शुद्ध पानी मिल रहा है, लेकिन पर्याप्त पाइप लाइन नहीं होने के कारण दूर-दराज के इलाकों में पानी नहीं पहुंच पा रहा था। लोगों और खासकर महिलाओं की मांग को देखते हुए मंत्री गुलाबराव पाटिल ने पाइप लाइन का विस्तार करने का फैसला किया। इस संबंध में वाघनगर जलापूर्ति योजना के तहत रेट्रोफिटिंग के तहत 18.5 किमी लंबी पाइप लाइन के कार्यों को मंजूरी दी गई। कार्य 1 करोड़ 90 लाख रुपए का है। 21 अप्रैल को ठेकेदार दुर्गादास पवार को कार्यादेश दिया गया हैं। इस कार्य का भूमि पूजन मंत्री गुलाबराव पाटिल ने किया। 

    इन की थी परिस्थिती

    इस अवसर पर महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण मुख्य अभियंता एस.सी. निकम, नगरसेवक संतोष पाटील, सरपंच भगवान पाटील, दिलीप पाटील, उपविभागीय अधिकारी अ. म. चव्हाण, सहायक अभियंता एम.डी. चौधरी, के.एस. चौधरी शाखा अभियंता, राज राठोड, ग्रामपंचायत सदस्य, दीपक पाटील, रवींद्र राव, किशोर बोरसे, आनंद पाटील, समाधान पाटील, जितू करोसिया, चेतन तायडे, भूषण पाटील, बापु बगलाणे, गणेश भोईटे, भोळे सर, किशोर बोरसे, किरण खैरनार, गणेश ठाकुर, महेन्द्र पाटील, अतुल पाटील, प्रदिप बाविस्कर, दिपक सोनवणे, प्रदिप दारकुन्डे मौजूद थे।