एमआईडीसी में तत्काल शुरू हो फायर स्टेशन : जिलाधिकारी जलज शर्मा

    Loading

    जलगांव : जिला उद्योग मित्र समिति (District Udyog Mitra Committee) की बैठक जिलाधिकारी कार्यालय के सतपुड़ा हॉल में आयोजित की गई। जिलाधिकारी जलज शर्मा (District Magistrate Jalaj Sharma) ने कहा कि अवधानऔद्योगिक क्षेत्र में दुर्घटनाओं को रोकने के लिए तत्काल फायर स्टेशन (Fire Station) की स्थापना की जाए। एमआईडीसी एरिया (MIDC Area) में उद्यमियों को मूलभूत सुविधाएं प्रदान करें इतरा के निर्देश उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारी को दिए गए। 

    कलेक्टर शर्मा ने कहा कि जिले के औद्योगिक विकास के लिए उद्योगों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराना जरूरी है, उनकी समस्याओं का तत्काल समाधान किया जाए। डीएम ने कहा कि औद्योगिक क्षेत्रों (Industrial Areas) में किसी भी समय आग लग जाती है। ऐसे में त्वरित सेवा प्रदान कर संभावित नुकसान को रोकने के लिए फायर स्टेशन की स्थापना की जाए। उन्होंने कहा कि आग से बचाव के लिए उद्यमियों को आंतरिक उपाय भी करने चाहिए। चोरी की घटनाओं को रोकने के लिए पुलिस को गश्त बढ़ाने के निर्देश दिए जाएंगे। एमआईडीसी क्षेत्र से अतिक्रमण हटाने के लिए तत्काल कार्रवाई के लिए संबंधित विभाग को निर्देश जारी किए जाएंगे। 

    डीएम ने कहा कि औद्योगिक विकास निगम को औद्योगिक सम्पदाओं में पर्याप्त जलापूर्ति सुनिश्चित करने के उपाय करे। उन्होंने कहा कि अक्कलपाड़ा परियोजना पर आधारित योजना में तेजी लाएं। नरडाना, तहसील शिंदखेड़ा में औद्योगिक एस्टेट की ओर जाने वाली सड़क को सीधे राजमार्ग से जोड़ने के उपाय किए जाए। कलेक्टर शर्मा ने कहा कि उद्योग मित्र समिति की मासिक बैठक के साथ अनुपालन रिपोर्ट भी प्रस्तुत की जाये। राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) का लाभ औद्योगिक सम्पदा में काम करने वाले श्रमिकों को प्रदान करने के लिए तत्काल कदम उठाने चाहिए। निजी अस्पतालों से अनुबंध की प्रक्रिया पूरी करें इस तरह के निर्देश जारी किए हैं। 

    क्षेत्रीय अधिकारी भामरे ने कहा कि उद्यमियों की समस्याओं के समाधान के उपाय किए जा रहे हैं 

    कार्यकारी अभियंता पाटिल ने बताया कि औद्योगिक क्षेत्र की पानी की समस्या के समाधान के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। साथ ही औद्योगिक सम्पदाओं में अतिक्रमण को खत्म करने की कार्रवाई की जा रही है। इस समीक्षा बैठक में जिला परिषद मुख्य कार्यकारी अधिकारी वान्मथी सी, उपवनसंरक्षक माणिक भोसले, जिला परिषद अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी संदीप माळोदे, महाराष्ट्र औद्योगिक विकास महामंडळ प्रादेशिक अधिकारी अमित भामरे, कार्यकारी अभियंता एम. एस. पाटील, जिल्हा उद्योग केंद्र महाव्यवस्थापक उपेंद्र सांगळे उद्यमियों के विभिन्न संघों के पदाधिकारी और प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।