shinde
Pic: ANI

    नई दिल्ली/मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) की बड़ी खबर के अनुसार आज उद्धव ठाकरे (Udhhav Thackeray) से बगावत कर राज्य की सियासत में हलचल मचाने वाले मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) का पहला शक्ति प्रदर्शन अब से कुछ देर में शुरू होगा। पता हो कि विधानसभा के भीतर रविवार को स्पीकर के लिए चुनाव होना है, जिसके लिए विधायकों का अब पहुंचना भी शुरू हो गया है।

    इधर, शिवसेना में मचे घनघोर घमासान को देखते हुए आज विधानसभा के भीतर का दफ्तर सील कर दिया गया है। वहीँ फिलहाल शिवसेना के स्पीकर कैंडिडेट राजन साल्वी विधान परिषद के उप सभापति निलम गोर्हे के ऑफिस में बैठे हैं।

    दरअसल आज से दो दिवसीय विशेष सत्र से पहले मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले शिवसेना के धड़े ने यहां विधान भवन में विधायक दल के कार्यालय को सील कर दिया। बता दें कि विधान भवन में शिवसेना विधायक दल के कार्यालय के बंद दरवाजों पर प्लास्टिक टेप के साथ एक श्वेत पत्र चिपकाया गया है, जिस पर मराठी में संदेश लिखा है, “शिवसेना विधायक दल के निर्देशानुसार कार्यालय बंद है।” 

    बता दें कि आज से विधानसभा कार्यवाही की वीडियो रिकॉर्डिंग की जाएगी। इसके लिए 9 कैमरे भी लगाए गए हैं। एक कैमरा का फोकस सीधे विधानसभा अध्यक्ष के चेयर पर भी रखा गया है।उधर सियासी घमासान के बीच शिवसेना ने अब अपने नेताओं से वफादारी का एक हलफनामा देने के लिए कहा है। इसके तहत पार्टी क्रम में सबसे निचले स्तर उप-शाखा प्रमुखों से शुरू होने वाले सभी पदाधिकारियों को यह शपथ पार्टी मुख्यालय पर जमा करवाना होगा।

    गौरतलब है कि महाराष्ट्र में नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सहयोग से बनी नयी सरकार आज से यहां शुरू हो रहे विधानसभा के दो दिवसीय विशेष सत्र में चार जुलाई को बहुमत साबित करेगी। तय कार्यक्रम के अनुसार रविवार को अब से कुछ ही देर में पूर्वाह्न 11 बजे विधानसभा की कार्यवाही शुरू होने के बाद सदन के अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होगा।