Maharashtra State government to take out 'Savarkar Gaurav Yatra' to talk about Veer Savarkar's contribution; Eknath Shinde
Photo: @ANI/Twitter

Loading

मुंबई: कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा सावरकर पर बयानबाजी करने के राज्य की राजनीति में गर्मागर्मी जारी है। इस बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि मैं वीर सावरकर पर राहुल गांधी के बयान की निंदा करता हूं। उन्होंने देश के स्वतंत्रता संग्राम में एक महान भूमिका निभाई। ऐसे ही वीरों के योगदान से भारत को आजादी मिली। हम राज्य में ‘सावरकर गौरव यात्रा’ निकालेंगे। 

वहीं डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने भी कहा कि, वीर सावरकर के योगदान के बारे में बात करने के लिए हम राज्य के हर जिले में ‘सावरकर गौरव यात्रा’ निकालेंगे। साथ ही, हम सावरकर का अपमान करने वालों का विरोध करेंगे।

उद्धव ठाकरे ने भी दी थी चेतावनी 

राहुल गांधी के सावरकर के खिलाफ बयान जारी करने के बाद से ही उद्धव ठाकरे गुट और कांग्रेस में ठन गई थी। उद्धव ठाकरे ने साफ तौर पर कहा है कि वह हिंदुत्व विचारक वीडी सावरकर को अपना आदर्श मानते हैं और उनका अपमान बर्दाश्त नहीं करेंगे। बता दें कि महाराष्ट्र में महा विकास अघाड़ी सरकार में शिवसेना-एनसीपी और कांग्रेस के साथ गठबंधन था।   

उनका नाम ‘सावरकर नहीं गांधी है’ और गांधी माफी नहीं मांगते।’ 

राहुल गांधी के सावरकर को लेकर एक बयान दिया था। जिसमें उन्होंने कहा था कि वह डरने वाले नहीं हैं और माफी नहीं मांगेंगे क्योंकि उनका नाम ‘सावरकर नहीं गांधी है’ और गांधी माफी नहीं मांगते।’  लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य ठहराए जाने के एक दिन बाद शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह बात कही थी। 

मानहानि मामले में दो साल के कारावास की सजा 

उल्लेखनीय है कि सूरत की एक अदालत ने ‘‘मोदी उपनाम” संबंधी टिप्पणी को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ 2019 में दर्ज आपराधिक मानहानि के एक मामले में उन्हें बृहस्पतिवार को दोषी ठहराया तथा दो साल कारावास की सजा सुनाई थी। इसके बाद शुक्रवार को गांधी को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य घोषित कर दिया गया था।