File Photo
File Photo

    Loading

    मुंबई: कोयले की कमी के कारण महाराष्ट्र के बिजली विभाग ने बिजली की आपूर्ति करने वाले विभिन्न थर्मल पावर प्लांट के 13 सेट बंद कर दिए गए हैं। बिजली की कमी को पूरा करने के लिए आपातकालीन खरीद सहित जल विद्युत एवं अन्य स्रोतों से विद्युत आपूर्ति उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है। 

    बिजली कम यूज करने की अपील

    राज्य में लोड शेडिंग से बचने के लिए एमएसईडीसीएल ने सुबह 6 से 10 बजे तक और शाम को 6 से 10 बजे तक कम से कम बिजली का उपयोग करने की अपील की है। देश भर में कोयले की कमी के कारण पिछले कुछ दिनों से थर्मल पावर उत्पादन में गिरावट आ रही है। इसके अलावा, एमएसईडीसीएल को बिजली की आपूर्ति करने वाले थर्मल पावर प्लांट के 3330 मेगावाट क्षमता वाले 13 सेट कोयले की कमी के कारण बंद कर दिए गए हैं।

    यह यूनिट हुए बंद 

    महाराष्ट्र के बिजली विभाग की चंद्रपुर, भुसावल और नासिक की 210-210 मेगावाट, पारस-250 मेगावाट और भुसावल और चंद्रपुर की 500 मेगावाट की इकाइयों को बंद कर दिया गया है। इसके अलावा कोस्टल गुजरात पावर लिमिटेड (गुजरात) के 640 मेगावाट के चार और रतन इंडिया पावर लिमिटेड (अमरावती) के 810 मेगावाट के तीन सेट बंद कर दिए गए हैं। नतीजतन, एमएसईडीसीएल कोथर्मल पावर प्लांट से कम बिजली मिल रही है।

    महाराष्ट्र के बिजली विभाग के बयान के अनुसार, बिजली की बढ़ती मांग के चलते इसकी खरीद की कीमत महंगी हुई है। वर्तमान में 3330 मेगावाट की कमी के लिए बिजली खुले बाजार से खरीद रहे हैं। 700 मेगावाट बिजली 13.60 रुपये प्रति यूनिट की दर से खुले बाजार से खरीदी जा रही है। रविवार की सुबह रियल टाइम ट्रांजेक्शन के जरिए 900 मेगावाट बिजली 6.23 रुपये प्रति यूनिट की दर से खरीदी गई।

    गौरतलब है कि, बिजली की कमी की वजह से सियासी पारा गरम हो गया है।  निवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार को चिट्ठी लिखते हुए बताया था कि राजधानी में सिर्फ 1 दिन की बिजली आपूर्ति हो सके, सिर्फ इतना ही कोयला बचा है।  हालांकि केंद्रीय मंत्री आरके सिंह ने रविवार को कोयला के कमी की इन खबरों को सिरे से खारिज कर दिया था। जिसके बाद दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने केंद्रीय मंत्री पर पलटवार करते हुए उनके दावे को गलत बताया। मनीष सिसोदिया ने कहा कि केंद्रीय मंत्री के बयान से साफ दिख रहा है कि केंद्र सरकार अब बहाने ढूंढ़ रही है।