cm shinde

    Loading

    मुंबई: मुंबई में लगातार खराब हो रही हवा की गुणवत्ता को देखते हुए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (CM Eknath Shinde) ने उपाय योजना करने का निर्देश बीएमसी कमिश्नर इकबाल सिंह चहल (BMC Commissioner Iqbal Singh Chahal) को दिया है। उन्होंने कहा है कि दिल्ली, गुड़गांव, लखनऊ जैसे शहरों की तरह मुंबई में भी एयर प्यूरीफायर टावर (Air Purifier Tower) लगाया जाए। साथ ही मुंबई महानगरपालिका के बजट में प्रदूषण नियंत्रण,  सौंदर्यीकरण , स्वास्थ्य सेवाओं को सक्षम बनाने जैसे विषयों को प्रमुखता से शामिल किया जाए।

    बीएमसी में प्रशासक नियुक्त होने के बाद महानगरपालिका का पहला बजट चार फरवरी को पेश किया जाना है। बीएमसी प्रशासन बजट को अंतिम रुप देने में जुटा हुआ है। इस बीच बजट को लेकर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बीएमसी कमिश्नर इक़बाल सिंह चहल को महत्वपूर्ण निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि मुंबई वासियों के स्वास्थ्य की देखभाल करना अतिआवश्यक हैं। 

    मुंबई में बढ़ रहे हैं मधुमेह और उच्च रक्तचाप के मरीज

    मुंबई के अनेक नागरिक मधुमेह और उच्च रक्तचाप की बीमारी से पीड़ित हैं। महानगरपालिका के स्वास्थ्य विभाग की तरफ से उनके घरों में जा कर जांच करने और उनका डाटा तैयार करने का निर्देश मुख्यमंत्री शिंदे ने दिया है। उन्होंने कहा है कि अस्पतालों के ओपीडी में भारी भीड़ होती है। जिसकी वजह से अस्पताल प्रशासन पर पड़ने वाले दबाव को कम करने के लिए बाहरी तंत्र की मदद लेने के साथ ही पंजीकरण की खिड़कियों की संख्या बढ़ाई जानी चाहिए। 

     मुंबई पब्लिक स्कूल की संख्या बढ़ाने के दिए निर्देश

    मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने अस्पतालों में आने वाले मरीजों की सुविधा को देखते हुए एमआरआई, सीटी स्कैन और जांच केंद्रों की संख्या बढ़ाने और डाइलिसीस केंद्र खोले जाने का निर्देश बीएमसी कमिश्नर को दिया है। इसके साथ ही सीएम शिंदे ने बीएमसी स्कूलों के 9वीं और 10वीं के विद्यार्थियों के लिए कौशल्य विकास केंद्र शुरु करने, मुंबई पब्लिक स्कूल की बढ़ती मांग को देखते हुए उसकी संख्या बढ़ाने का भी निर्देश दिया है।