Samridhi Expressway
file

    Loading

    मुंबई: ईस्टर्न फ्री-वे को एलिवेटेड रोड (Elevated Road) के जरिए सीधे ठाणे और आगे समृद्धि एक्सप्रेस-वे तक जोड़ने की योजना बनाई गई है। मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी (MMRDA) ने  ईस्टर्न फ्री-वे के विस्तार का निर्णय लिया है। उल्लेखनीय है कि इस्टर्न फ्री-वे को ठाणे से जोड़ने वाले फ्लाईओवर का काम लगभग पूरा हो चुका है। इसका आखिरी गर्डर भी चढ़ा दिया गया। इससे छेड़ा नगर जंक्शन पर ट्रैफिक जाम की समस्या भी खत्म होगी। 

    लोग बहुत कम समय में मानखुर्द से ठाणे (Mankhurd to Thane) पहुंच सकेंगे।इसके अलावा कामराज नगर और रमाबाई कॉलोनी से होकर जाने वाले एलिवेटेड रोड के जरिए शिवाजी नगर छोर से घाटकोपर सिग्नल से होते हुए ईस्टर्न फ्री-वे ठाणे तक बनेगा।

    14 किलोमीटर का और होगा विस्तार

    एमएमआरडीए के अधिकारियों के अनुसार, 16.8 किमी के ईस्टर्न फ्री-वे का 14 किलोमीटर विस्तार और होगा। घाटकोपर से आनंद नगर तक 14 किमी का एलिवेटेड रोड बनेगा। यह छेड़ा नगर से कांजुरमार्ग, ऐरोली, मुलुंड होते हुए ठाणे के आनंद नगर तक जाएगा। सीएम एकनाथ शिंदे ने इसे आगे समृद्धि एक्सप्रेस-वे से जोड़ने का निर्णय लिया है। प्रस्तावित योजना को एमएमआरडीए के बजट प्रस्ताव में शामिल किया गया है।

    3,100 करोड़ रुपए की योजना

    एमएमआरडीए के अनुसार, इस योजना पर लगभग 3,100 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसका टेंडर अप्रैल तक निकलेगा। इसे 2026 तक पूरा करने की योजना है यह तीन-तीन लेन का होगा। वैसे इस टोल लगाने का भी प्रस्ताव है। प्राधिकरण ने 2014 में फ्री-वे का निर्माण पूरा कर लिया था। विस्तारित फ्री-वे  तीन-तीन लेन का होगा। वैसे इस टोल लगाने का भी प्रस्ताव हैं।

    दक्षिण मुंबई से होगा लिंक

    इस्टर्न एक्सप्रेस-वे के विस्तार से ईस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे पर उतरे बिना दक्षिण मुंबई से सीधे ठाणे तक यात्रा हो सकेगी। गौरतलब है कि ईस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे के देखभाल की जिम्मेदारी अब बीएमसी को दे दी गई है। ईस्टर्न फ्री-वे में दो उत्तर और दो दक्षिण-बाउंड वाले हैं। इस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे पर बढ़ते यातायात को देखते हुए घाटकोपर से ठाणे तक एक एलिवेटेड रोड बनाने की योजना है। मुंबई-नागपुर समृद्धि एक्सप्रेस शुरू हो जाने के बाद इस्टर्न एक्सप्रेस-वे पर काफी भीड़ बढ़ जाएगी। ऐसे में ठाणे से सीधे मुंबई के लिए फ्री-वे होते हुए एलिवेटेड रोड उपलब्ध होगा।

    कोस्टल रोड से भी जुड़ेगा ईस्टर्न फ्री-वे

    गौरतलब है कि एमएमआरडीए ने इस्टर्न फ्री वे के पास ऑरेंज गेट से मरीन ड्राइव के बीच 3.5 किमी लंबी टनल का निर्माण करने के लिए टेंडर भी निकाल दिया है। इससे ऑरेंज गेट से मरीन ड्राइव जाने वाले लोगों को जल्द बड़ी राहत मिलेगी। यह टनल दक्षिणी मुंबई के ट्रैफिक को ट्रांस हार्बर लिंक के साथ फ्री-वे को भी जोड़ेगा। इस टनल के निर्माण के लिए 6,327 करोड़ रुपए का टेंडर जारी किया गया है। इसका निर्माण चार साल में पूरा किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट में दो टनल होंगे और हर टनल में दो लेन होंगी। एक दक्षिण की ओर जाने वाली और दूसरी उत्तर की ओर जाने वाले ट्रैफिक के लिए लेन होगी।