raigad pharma factory fire
PTI Photo

Loading

अलीबाग. महाराष्ट्र (Maharashtra) के रायगढ़ (Raigad) जिले में हाल ही में एक दवा कंपनी के संयंत्र में आग (Pahrma Factory Fire) लगने की घटना में मारे गए 11 लोगों के शव उनके परिवारों को सौंप दिए गए हैं। पुलिस के एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। इस बीच, दवा कंपनी ने इस हादसे में मारे गए प्रत्येक व्यक्ति के परिजन को 30 लाख रुपये की राशि देने की घोषणा की है।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि चूंकि मारे गए लोगों के शव बुरी तरह जल गए थे, इसलिए उनकी पहचान सुनिश्चित करने के लिए डीएनए जांच कराई गई और शुक्रवार को शव मृतकों के परिजनों को सौंप दिए गए और अंतिम संस्कार के लिए उन्हें उनके मूल स्थानों पर ले जाया गया। दवा कंपनी ब्लू जेट हेल्थकेयर ने इस हादसे में जान गंवाने वाले प्रत्येक व्यक्ति के परिजन को वित्तीय सहायता के तौर पर 30 लाख रुपये की धनराशि देने की घोषणा की है।

पुलिस अधिकारी ने कहा कि इस तरह का पहला भुगतान शुक्रवार को किया गया। मुंबई से लगभग 170 किलोमीटर की दूरी पर स्थित रायगढ़ जिले के एमआईडीसी, महाड में कंपनी के संयंत्र में तीन नवंबर को सुबह 11 बजे भीषण आग लग गयी थी। इस घटना में 11 लोगों की मौत हो गई थी और सात लोग घायल हो गए थे। एक अधिकारी ने कहा था कि प्रारंभिक जांच से संकेत मिलता है कि बिजली के शॉर्ट सर्किट से यह आग लगी थी।

पुलिस ने शुक्रवार को बताया था कि दवा कंपनी ब्लू जेट हेल्थकेयर के एक वरिष्ठ अधिकारी के खिलाफ इस घटना के संबंध में कथित गैर-इरादतन हत्या का मामला दर्ज किया गया है। अधिकारी ने बताया कि घायल मजदूरों में से एक मजदूर द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत के आधार पर भारतीय दंड संहिता की धारा 304 (गैर इरादतन हत्या), धारा 308 (गैर इरादतन हत्या का प्रयास) और अन्य प्रासंगिक धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की गयी थी। (एजेंसी)