वसई में एटीएम कार्ड का क्लोनिंग कर धोखाधड़ी करने वाले चार गिरफ्तार

    Loading

    वसई: एटीएम मशीन (ATM Machine) में स्कीमर लगाकर एटीएम कार्ड की क्लोनिंग ( ATM Card Cloning) कर पैसे लूटने वाले अंतरराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश करते हुए मानिकपुर पुलिस (Manikpur Police) के क्राइम ब्रांच की टीम ने चार आरोपियों को गिरफ्तार (Arrested) करने में सफलता प्राप्त की है। 

    गिरफ्तार आरोपियों के पास से पुलिस ने 3 लैपटॉप, 4 एटीएम कार्ड क्लोनर, 88 एटीएम स्कीमर मशीन, 5 मोबाइल फोन, विभिन्न कंपनियों के 103 एटीएम कार्ड, 2 नोटबुक, नकद रकम और मोटरसाइकिल सहित कुल 4 लाख 14 हजार रुपए का माल जब्त किया है। यह जानकारी पुलिस ने एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से दी है। 

    विरार से भी हुई गिरफ्तारी

    साथ ही बताया कि 30 अप्रैल 2022 को एक मुखबीर से मानिकपुर पुलिस स्टेशन के अपराध शाखा को सूचना मिली कि एक संदिग्ध व्यक्ति स्कीमर मशीन लेकर आया है। जिसके आधार पर टीम ने वसई पश्चिम क्षेत्र में जाल बिछाकर विरार पूर्व के पाचपायरी गेट, गोविंद एकता सोसाइटी निवासी सौरभ उज्वल कुमार यादव को पकड़ा जिसके पास से टीम को एक स्कीमर बरामद हुआ। आरोपी से पूछताछ करने पर  यह जानकारी मिली कि विरार में उसके अन्य साथीदार भी हैं। इसी आधार पर धनराज केशो पासवान, पवन कुमार अखिलेश पासवान और राकेश कारु चौधरी को हिरासत में लेकर पूछताछ की गई।

    बनाते थे नकली एटीएम 

    जांच में जानकारी मिली कि सभी आरोपी एक साथ मिलकर अलग-अलग एटीएम मशीन, होटल्स में वेटर, पेट्रोल पंप पर कर्मचारी के सहयोग से स्कीमर मशीन में एटीएम कार्ड स्वैप कर उसी के आधार पर सम्बंधित एटीएम कार्ड धारक के बैंक खाते की जानकारी प्राप्त कर लैपटॉप, एटीएम क्लोनर और सॉफ्टवेयर की मदद से नकली एटीएम कार्ड तैयार करते थे और उसी के माध्यम से लोगों के बैंक खाते से पैसे निकालकर लोगों के साथ धोखाधड़ी करते हैं।