अजीत पवार और आदित्य ठाकरे का मास्टर स्ट्रोक, मुंबई सहकारी बैंक पर आघाड़ी का कब्जा,प्रवीण दरेकर की अध्यक्ष पद से छुट्टी

    Loading

    मुंबई: मुंबई डिस्ट्रिक्ट सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक के अध्यक्ष के चुनाव में विधान परिषद में नेता विपक्ष प्रवीण दरेकर (Praveen Darekar) को बड़ा झटका लगा है। इस बैंक (Bank) के अध्यक्ष पद पर शिवसेना-एनसीपी (Shiv Sena-NCP) की आघाडी ने कब्ज़ा कर लिया है। बैंक के अध्यक्ष पद पर एनसीपी और शिवसेना के संयुक्त उम्मीदवार सिद्धार्थ कांबले (Siddharth Kamble) ने जीत हासिल की है। 

    वहीं, बीजेपी विधायक प्रसाद लाड को दो मतों से हार का सामना करना पड़ा है। उपाध्यक्ष के पद पर बीजेपी के विट्ठल भोसले को नियुक्त किया गया है। पिछले कई वर्षों से इस बैंक के अध्यक्ष पद पर प्रवीण दरेकर ने अपना कब्ज़ा जमा रखा था। हालांकि हाल ही में जब इस बात का खुलासा हुआ कि दरेकर ने निदेशक मंडल के चुनाव के लिए बतौर मजदूर आवेदन किया था तो इस विवाद के बाद उन्हें इस्तीफा देना पड़ा था ।

    अजीत पवार और आदित्य ठाकरे की रणनीति के सामने चित्त  

    इस चुनाव से ठीक पहले उपमुख्यमंत्री अजीत पवार और पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे के निर्देश पर मुंबई बैंक से शिवसेना और एनसीपी प्रतिनिधियों की संयुक्त बैठक सह्याद्री गेस्ट हाउस में हुई। बैठक में शिवसेना सचिव मिलिंद नार्वेकर भी मौजूद थे। बैठक में शिवसेना और एनसीपी गठबंधन पर मुहर लग गई है। उसके बाद दोनों पार्टियों ने मुंबई बैंक पर बीजेपी के दबदबे को खत्म करने के लिए अध्यक्ष के चुनाव में  सिद्धार्थ कांबले और उपाध्यक्ष के लिए अभिषेक घोषालकर को मैदान में उतारने की घोषणा कर दी। अजीत पवार और आदित्य ठाकरे के इस मास्टर स्ट्रोक के सामने प्रवीण दरेकर पूरी तरह से चित्त हो गए। 

    दो वोट से हारे बीजेपी विधायक प्रसाद लाड

    सूत्रों के मुताबिक़, अपनी हार को देखते हुए दरेकर ने अध्यक्ष पद के चुनाव से अपने आप को अलग कर लिया और अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए अंतिम समय में बीजेपी विधायक प्रसाद लाड को मैदान में उतारने का फैसला किया। हालांकि इस चुनाव में लाड को 2 वोट से हार का सामना करना पड़ा है।

    मुंबई बैंक में किस पार्टी के कितने निदेशक

    भाजपा निदेशक: प्रवीण दरेकर, प्रसाद लाड, विट्ठल भोसले, आनंद गाड, कविता देशमुख, विनोद बोरसे, सरोद पटेल, नितिन बनकर, अनिल गजरे

    एनसीपी निदेशक: संदीप घनदाट, शिवाजीराव नलावडे, पुरुषोत्तम दलवी, विष्णु गंमरे, सिद्धार्थ कांबले, जयश्री पांचाल, नंदू काटकर, जिजाबा पखर

    शिवसेना निदेशक:  सुनील राउत, अभिषेक घोसालकर, शिल्पा सरपोतदार

    मुंबई बैंक में शिवसेना-एनसीपी का गणित

    • शिवसेना + एनसीपी = 11 निदेशक
    • बीजेपी = 9 निदेशक

    इस चुनाव में महाविकास आघाडी ने खेल किया है क्योंकि मैं विधान परिषद में विपक्ष का नेता हूं। ऐसे में चुनाव से पहले सभी दलों ने साथ आकर सहयोग के लिए यह चुनाव लड़ा था। हालांकि उपमुख्यमंत्री अजीत पवार और मुख्यमंत्री ने जाति व्यवस्था पर ध्यान देकर मतदाताओं पर दबाव बनाया। सरकारी मशीनरी के प्रयोग से मतदाताओं को तोड़ा गया।

    -प्रवीण दरेकर , नेता विपक्ष, विधान परिषद