उद्घाटन के तीसरे दिन ही मेट्रो हुई बाधित, तकनीकी खराबी के चलते यात्री हुए परेशान

    Loading

    मुंबई: उद्घाटन के दो दिन बाद ही नई मेट्रो (New Metro) सेवा बाधित होने से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। बताया गया कि सोमवार को अचानक तकनीकी खराबी (Technical Fault) के चलते लाइन-7 के मागाठाणे स्टेशन (Magathane Station) पर मेट्रो सेवा रोकनी पड़ी। इसके बाद यात्रियों को दूसरी मेट्रो में बिठा कर रवाना किया गया। 

    उल्लेखनीय है कि मुंबई की दूसरी मेट्रो 2 ए और 7 का उद्घाटन शनिवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने किया था। मेट्रो सेवाएं शनिवार की रात 8 बजे से ही शुरू कर दी गईं, जिसे लेकर यात्रियों में अच्छा खासा उत्साह देखने को मिला।

    एमएमएमओसीएल ने किया ट्वीट

    सोमवार को सुबह 9 बजे मागाठाणे में मेट्रो सेवा बाधित होने पर मुंबई मेट्रो ऑपरेशन कॉरपोरेशन लिमिटेड (एमएमएमओसीएल) ने ट्वीट कर यात्रियों को हुई असुविधा के लिए खेद जताया। एमएमआरडीए ने शनिवार को ही संचालन की जिम्मेदारी एमएमएमओसीएल को सौंप दी है। जिस ट्रेन में तकनीकी खराबी आई उसे कारशेड में वापस भेज दिया गया। उसकी जगह दूसरी ट्रेन में यात्रियों को बिठाया गया।

    60 हजार लोगों ने की यात्रा

    रविवार को मेट्रो में लगभग 60 हजार यात्रियों ने यात्रा की। छुट्टी का दिन होने के कारण यात्री कम रहे। इसके साथ सेवाएं भी कम चली। बताया गया कि सोमवार से मेट्रो सर्विस बढ़ा दी गई है। टाइम टेबल लागू किया गया है।

    हर 11 मिनट में मेट्रो

    दोनों लाइनों पर हर 11 मिनट पर मेट्रो चलाई जा रही है। एमएमआरडीए आयुक्त एसवीआर श्रीनिवास के अनुसार फिलहाल 150 फेरियां चलेंगी। इस समय मेट्रो के 11 रेक उपलब्ध हैं। नई ट्रेनें आने के बाद सर्विस भी बढ़ेगी। फिलहाल 20.17 किमी लंबे कॉरिडोर पर मेट्रो-7 लाइन आरे और दहिसर स्टेशनों के बीच और लाइन 2 ए दहानुकरवाड़ी और दहिसर के बीच चल रही है। मेट्रो सेवाएं सुबह 6 बजे से रात 10 बजे के बीच संचालित की जा रहीं हैं।

    सीबीटीसी सिस्टम

    दोनों एलिवेटेड कॉरिडोर पर मेट्रो ट्रेनों को संचार आधारित ट्रेन नियंत्रण (सीबीटीसी) सिग्नलिंग सिस्टम के साथ चलाया जा रहा है। चालक रहित तकनीक के बावजूद ट्रेनों को महिला,पुरुष पायलटों द्वारा संचालित किया जा रहा है। अधिकारियों के अनुसार, 70 किमी प्रति घन्टे की स्पीड से ट्रेनें चलाई जा रहीं हैं, धीरे-धीरे इनकी स्पीड बढ़कर 80 किमी प्रति घंटे हो जाएगी।

    कम होगा लाखों टन कार्बन

    एमएमआरडीए के अनुसार, पश्चिमी उपनगर में मेट्रो के चलने से वेस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे पर भारी ट्रैफिक कम होने के साथ सालाना लगभग 20 लाख टन प्रदूषित कॉर्बन का उत्सर्जन कम होगा।अधिकारियों को आशा है, कि जल्द ही इन दोनो रूट पर 3 से 3.50 लाख लोग यात्रा करने लगेंगे। एक ट्रेन में एक बार में 2,250 से अधिक यात्री यात्रा कर सकते हैं। मेट्रो ट्रेन की सवारी के लिए न्यूनतम टिकट 10 रुपये है, जबकि अधिकतम 50 रुपये है (दरें हर 3 किमी के बाद बदल जाएंगी)। अभी मासिक पास की सेवा शुरू नहीं हुई है।