अब वेस्टर्न रेलवे पर भी बढ़ेंगी एसी लोकल ट्रेन

    मुंबई: सिंगल जर्नी किराए में 50% की कटौती के बाद सेंट्रल रेलवे (Central Railway) और वेस्टर्न रेलवे (Western Railway) की एसी लोकल ट्रेन (AC Local Trains) में यात्रियों का झुकाव बढ़ा है। मध्य रेलवे की तरह अब वेस्टर्न रेलवे पर भी जल्द ही एसी लोकल ट्रेन की फेरियां बढ़ाई जा सकती हैं। 

    देश में सबसे पहले एसी लोकल ट्रेन की शुरुआत मुंबई में वेस्टर्न रेलवे पर ही हुई थी। फिलहाल 20 फेरियां चर्चगेट से विरार के बीच चलाई जाती है। पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ सुमित ठाकुर ने बताया कि यात्रियों की अच्छी प्रतिक्रिया देखते हुए एसी लोकल की 12 और फेरियां बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।  इसके बाद एसी लोकल की कुल सर्विस बढ़ कर 32 हो जाएगी। मध्य रेल की मेनलाइन पर 14 मई से 56 एसी सर्विस चलाने का निर्णय लिया गया है। फिलहाल 44 सेवाएं चलाई जा रहीं हैं। 

    जल्द ही अतिरिक्त एसी रेक

    पश्चिम रेलवे और मध्य रेलवे को जल्द ही एक एक अतिरिक्त एसी रेक मिलने वाला है। इस समय मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे के पास एसी लोकल के 5-5 रेक हैं। वैसे अब आने वाले समय में मुंबई में एसी लोकल ट्रेन ही चलाने की योजना है। चरणबद्ध तरीके से साधारण लोकल की जगह एसी लोकल ट्रेन ही लेगी। 

    नहीं बढ़ेंगी ओवर ऑल फेरियां

    उल्लेखनीय है कि एसी लोकल ट्रेन की फेरियां जरूर बढ़ रहीं हैं, परंतु ओवरऑल लोकल सर्विस उतनी ही है। यात्रियों की मांग है कि साधारण लोकल ट्रेन की फेरियां कम न कर अतिरिक एसी लोकल ट्रेन चलाई जाए। मध्य रेलवे पर 1,810 और पश्चिम रेलवे कुल 1,375 फेरियां चलती हैं।