JEE (Advanced) 2021 postponed due to corona, exam was scheduled on 3rd July
File Photo

    Loading

    मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) की बोर्ड परीक्षाओं (‍Board Exams) में अब नकलचियों की खैर नहीं है। राज्य सरकार ने 10वीं (SSC) और 12वीं (HSC) की परीक्षाओं को लेकर एक अहम नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इस साल 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के नियम कड़े किए गए हैं। 

    यह निर्णय लिया गया है कि यदि परीक्षार्थी परीक्षा पत्र चुराता है, परीक्षा पत्र प्राप्त करता है, खरीदता है या मोबाइल अथवा अन्य इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से प्रसारित करता है तो उसकी परीक्षा रद्द करने का निर्णय लिया गया है। साथ ही छात्र को अगली पांच परीक्षाओं के लिए निष्कासित कर दिया जाएगा। साथ ही परीक्षार्थी के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया जाएगा।

    12 वीं की परीक्षा 21 फरवरी से

    12वीं की परीक्षा 21 फरवरी से 21 मार्च तक और 10वीं की परीक्षा 2 से 25 मार्च तक होगी। इस परीक्षा के लिए माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने पूरी तैयारी कर ली है, लेकिन पिछले दो साल में हुई परीक्षाओं के कई नियमों में इस साल बदलाव किया गया है। इसके साथ ही नकल मुक्त परीक्षा कराने के लिए कुछ सख्त नियमों की भी घोषणा की गई है। पिछले दो वर्षों में कोरोना की स्थिति को देखते हुए माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कुछ बदलाव के साथ छात्रों को कुछ छूट दी थी, लेकिन अब बोर्ड ने इस नियम में बदलाव कर पहले की तरह परीक्षा कराने का फैसला किया है।

    क्या हैं बदलाव?

    इस बार छात्रों को दी जाने वाली सहूलियतें बंद कर दी गई हैं।  स्कूलों ने केंद्र (होम सेंटर) व्यवस्था बंद कर दी है। 25 फीसदी कम सिलेबस को रद्द कर 100 फीसदी सिलेबस पर परीक्षा कराई जाएगी। उत्तर पुस्तिका लिखने के लिए आधे घंटे का अतिरिक्त समय भी रद्द कर दिया गया है। इस साल होने वाली परीक्षा में सिटिंग टीम एक ही स्कूल में पूरे समय मौजूद रहेगी। छात्रों को कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा के संबंध में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा निर्धारित नियमों का पालन करना होगा। अन्यथा उन पर सख्त कार्रवाई हो सकती है। इतना ही नहीं, छात्रों को पांच साल तक परीक्षा में बैठने से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। नियमों का उल्लंघन करने पर कार्रवाई की जाएगी।

     दर्ज होगा आपराधिक मामला

    बोर्ड की आधिकारिक उत्तर पुस्तिकाओं, सप्लीमेंट्स, ग्राफ, मैप्स, लॉग टेबल को अनधिकृत रूप से प्राप्त करने और उपयोग करने पर विद्यार्थी एक और परीक्षा से अयोग्य हो जाएंगे। परीक्षा पत्रों की चोरी, खरीद, बिक्री और खरीद के साथ-साथ मोबाइल फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर प्रसारित करना अगली पांच परीक्षाओं के लिए प्रतिबंधित रहेगा। परीक्षार्थी के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया जाएगा। बोर्ड द्वारा अनुमोदित या निषिद्ध उपकरणों, सामग्री का उपयोग, परीक्षा हॉल में कब्जा। उत्तर पत्र में भड़काऊ, अपठनीय भाषा का प्रयोग, अपशब्द लिखना या धमकी देना, मीटिंग नंबर, फोन नंबर, रोमिंग नंबर देकर संपर्क करने का अनुरोध करना। विषय से असंबद्ध अन्य पाठ लिखना जब परीक्षा चल रही हो तो अन्य परीक्षार्थियों से बिना अभिप्राय के उत्तर के सम्बंध में सम्पर्क करना, एक दूसरे की ओर देखकर लिखना, अन्य परीक्षार्थियों को उत्तर मौखिक रूप से सुनाना यह सब प्रतिबंधित रहेगा। ऐसे में 10वीं और 12वीं की परीक्षा दे रहे छात्रों को सावधान रहने की जरूरत है। अन्यथा यदि विद्यार्थी गलत तरीके से परीक्षा देने का प्रयास करते हैं तो उन्हें अगले पांच साल परीक्षा के लिए गंवाने पड़ेंगे।