Samruddhi Expressway

    Loading

    मुंबई: नागपुर (Nagpur) से शिर्डी (Shirdi) तक हिंदू हृदय सम्राट बालासाहेब ठाकरे समृद्धि एक्सप्रेस-वे (Samruddhi Expressway) का  पहला चरण जल्द ही खोला जाएगा। राज्य के  लोक निर्माण (सार्वजनिक उद्यम) और शहरी विकास मंत्री एकनाथ शिंदे (Minister Eknath Shinde) ने समृद्धि एक्सप्रेस-वे का दौरा किया। उन्होंने हाईवे पर एक इलेक्ट्रिक कार (E-Car) भी चलाई।

    लोक निर्माण मंत्री एकनाथ शिंदे के अनुसार, शिर्डी से नागपुर तक समृद्धि हाइवे का पहला चरण अब पूरा होने वाला है। सड़क के दोनों किनारों पर यात्री  सुविधा के साथ-साथ निकास बिंदुओं पर टोल प्लाजा का निर्माण शुरू है।

    लगेगी बालासाहेब ठाकरे की प्रतिमा

    समृद्धि हाईवे पर जीरो पॉइंट पर स्पेशल रोटरी सर्कल बनाने का काम भी चल रहा है। शिंदे ने इस काम की समीक्षा करते हुए कहा कि सर्कल के बीच में दिवंगत बालासाहेब ठाकरे की आदमकद  प्रतिमा लगाने की योजना है। सर्कल पर काम अगले कुछ महीनों में पूरा हो जाएगा।

    76 अंडरपास

     इस ग्रीन हाईवे की एक और बड़ी खासियत यह है कि यहां  वन्य जीवों की सुरक्षा का खास ख्याल रखा गया है। समृद्धि हाईवे पर 8 ओवरपास और 76 अंडरपास बनाए गए हैं ताकि वन्यजीवों को एक जगह से दूसरी जगह जाने में दिक्कत न हो। ओवरपास का काम का भी  शिंदे ने जायजा लिया। वन्यजीवों को ध्वनि प्रदूषण से बचाने के लिए शोर अवरोधक भी लगाए जाएंगे। एमएसआरडीसी के अधिकारियों ने बताया इस ओवरपास से वन्यजीवों का आना-जाना शुरू हो गया है। ओवरपास जंगल के जैसा लगे इसके लिए अलग तरह से डिजाइन कर खास पौधे लगाए गए हैं।

    दूसरे चरण का काम तेजी से

    देश की आर्थिक राजधानी मुंबई और राज्य की उप राजधानी नागपुर को जोड़ने वाले 701 किलोमीटर लंबे समृद्धि एक्सप्रेस-वे के दूसरे चरण  में शिर्डी से इगतपुरी और कसारा तक का काम भी हो रहा है। एफकॉन्स इन्फ्रास्ट्रक्चर ने इगतपुरी में सबसे लंबी और चौड़ी सड़क सुरंगों की टनलिंग का कार्य भी पूरा कर लिया है। दूसरे चरण में पैकेज 14 के तहत एक्सप्रेस-वे पर दो वायडक्ट, दो सुरंग और एक इंटरचेंज का काम तेजी से चल रहा है। इसे भी साल के अंत तक पूरा करने का लक्ष्य है।

    कार रैली

    रविवार को हाईवे पर फेरारी, लैंबॉर्गिनी और मर्सिडीज की सुपरकारों की विशेष रैली भी आयोजित की गई। रैली का उद्घाटन लोक निर्माण मंत्री शिंदे और एमएसआरडीसी के एमडी राधेश्याम मोपलवार ने किया। इस दौरान शिंदे ने हाइवे पर ई-कार से भ्रमण किया। इस अवसर पर  एमएसआरडीसी के जॉइंट डाइरेक्टर अनिल कुमार गायकवाड़, वर्धा की जिला कलेक्टर प्रेरणा देशभ्रतार और एमएसआरडीसी के अधिकारी और कर्मचारी मौजूद थे।