shivai st bus
File Pic

    Loading

    मुंबई: राज्य सरकार ने एक ऐसा फैसला लिया है जिसके तहत राज्य परिवहन निगम की 100 शिवाई बसें (Shivai Buses) अगले दो महीने में मुंबई-पुणे रूट (Pune-Mumbai Route) पर चलेंगी। फिलहाल मुंबई-पुणे रूट पर चल रही शिवनेरी बसों (Shivneri Buses) को धीरे-धीरे बंद किया जाएगा। ‘शिवाई’ बसें इको-फ्रेंडली इलेक्ट्रिक बसें हैं और इन्हें एशियाड बस का रूप दिया गया है। आम नागरिकों के बीच ‘शिवाई’ बसों की लोकप्रियता बढ़ाने के लिए एसटी निगम उन्हें एशियाड बसों की तरह बनाने की कोशिश कर रहा है। 

    फेज-2 के तहत अगले दो महीनों में 150 इलेक्ट्रिक बसों को एसटी निगम में शामिल किया जाएगा। ये शिवाई बसें ठाणे-पुणे, दादर-पुणे, नासिक-पुणे, कोल्हापुर-स्वारगेट, औरंगाबाद-शिवाजीनगर, पुणे-बोरीवली रूटों पर भी चलेगी। ‘शिवाई’ बस का मुंबई-पुणे का किराया 350 रुपए होने की संभावना है। 

    किराया भी होगा कम  

    मुंबई-पुणे यात्रा के लिए एक शिवनेरी बस टिकट का किराया लगभग 450 से 500 रुपए आता है जो अमूमन ज्यादा है। आने वाले दिनों में जब पेट्रोल के दाम बढ़ेंगे तो किराया और बढ़ सकता है, लेकिन नई शामिल हुई शिवाई एक इलेक्ट्रिक बसें हैं, इसलिए इसका किराया कम होगा। गौरतलब है कि 1 जून 2022 को पहली इलेक्ट्रिक बस शिवाई पुणे-नगर रूट पर दौड़ी थी जिसे उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने पुणे के स्वारगेट बस स्टैंड पर झंडी दिखाई थी। एसटी निगम की सोच है कि शिवाई हर जिले में चले और व्यस्ततम रूटों पर भी बसों का संचालन हो। ‘जहां गांव, वहां एसटी’ की अवधारणा को एसटी निगम ने कई साल पहले लागू किया था। इसी थीम पर इलेक्ट्रिक बसें भी चलाने का प्लॉन हैं।