आज राज्य चुनाव आयोग में पेश होगी सीमांकन रिपोर्ट, मतदाता सूची अपडेट करने का काम शुरु

    Loading

    मुंबई:  मुंबई महानगरपालिका चुनाव कब होगा इसका अभी कुछ भी स्पष्ट नहीं है, लेकिन शनिवार को बीएमसी प्रशासन मुंबई में किए गए वार्डों के सीमांकन की रिपोर्ट राज्य चुनाव आयोग को सौंप देगा। इसी के साथ बीएमसी ने मतदाता सूची को अपडेट करने का काम भी शुरु कर दिया है।

    राज्य सरकार के निर्देश पर बीएमसी प्रशासन ने वार्डों की संख्या 227 से बढ़ाकर 236 किया है। वार्डों के सीमांकन के बाद बीएमसी ने जनता से सुझाव और शिकायत मांगी थी। वार्ड सीमांकन पर 893 सुझाव और शिकायतें प्राप्त हुई थी। पिछले सप्ताह इसकी सुनवाई पूरी की गई थी। एक इमारत को दो वार्डों में बांटने, रेलवे लाइन पार करने, मुख्य सड़क पार करने, एक वार्ड को दो प्रशासनिक विभाग में बांटने जैसी शिकायतों पर गौर करने के लिए बीएमसी ने राज्य चुनाव आयोग से पांच मार्च तक का समय मांगा था। इससे पहले अंतिम रिपोर्ट 2 मार्च को चुनाव आयोग को सौंपी जानी थी। अंतिम रिपोर्ट तैयार करने के बाद उसे आज चुनाव आयोग को सौंपा जाएगा।

    सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की रिपोर्ट

    बीएमसी अधिकारी ने कहा कि बीएमसी की तरफ से पेश किए जाने के चुनाव आयोग से मंजूरी मिलने के बाद वार्डों के आरक्षण की प्रक्रिया शुरु की जाएगी। हालांकि ओबीसी मुद्दे पर राज्य ओबीसी आयोग की तरफ से पेश की गई रिपोर्ट को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया। जिसको लेकर मामले में पेंच फंसा हुआ है। बीएमसी अधिकारी का कहना है कि आरक्षण को लेकर भी उनका काम चल रहा है हम चुनाव आयोग के आदेश की राह देख रहे हैं। जैसे ही निर्देश आता है बीएमसी चुनाव का कार्य आगे बढ़ा दिया जाएगा। बीएमसी ने मतदाता सूची को भी अपडेट करना शुरु कर दिया है।