Nylon Manja
प्रतीकात्मक तस्वीर

Loading

नागपुर. नायलॉन मांजा बेचने वालों के खिलाफ पुलिस ने धरपकड़ अभियान को और तेज कर दिया है. सीपी अमितेश कुमार ने सभी थानेदारों को अपने क्षेत्र में नायलॉन मांजा बेचने वालों की जानकारी निकालने और कार्रवाई करने के सख्त निर्देश दिए हैं. शहरभर में पुलिस पतंग और मांजा बेचने वालों की जांच कर रही है. बाजार में अपने खबरी भी फैला रखे हैं. गुरुवार को पुलिस ने 1 दर्जन स्थानों पर छापेमारी कर नायलॉन मांजा बेचने वाले 15 आरोपियों को हिरासत में लिया है. उनसे 3.13 लाख रुपये का माल भी जब्त किया गया.

तहसील पुलिस ने बंगाली पंजा परिसर में अहमद रजाखान अब्दुल खान (19) को 50 चकरी के साथ गिरफ्तार किया. चितार ओली के गरुड़खांब परिसर में मोहम्मद आवेज उर्फ अस्सू मोहम्मद शकील उमर (19) को 8 चकरी के साथ पकड़ा गया. यशोधरानगर पुलिस ने संजीवनी क्वार्टर परिसर में जिशान अली आसिफ अली (20) को हिरासत में लेकर 9 चकरी जब्त कीं. उसे माल बेचने वाले कांजी हाउस चौक निवासी हर्ष रवि मतेलकर (19) को भी पुलिस ने पकड़ा. वनदेवीनगर परिसर में कमलाकर उर्फ सोनू विजय हेडाऊ (28) को 7 चकरी के साथ पकड़ा गया.

वहीं शांतिनगर पुलिस ने प्रेमनगर परिसर में छापा मारकर राहुल रमेश पाल (31) को पकड़ा. उससे 9 चकरी जब्त की गईं. कपिलनगर पुलिस ने बाबा दीपसिंहनगर इलाके में शेख समीर शेख साबिर (24) को पकड़कर 4 बंडल जब्त किए. सक्करदरा पुलिस ने छोटा ताजबाग परिसर में धरपकड़ अभियान चलाया. जागनाथ बुधवारी निवासी महक विजय पराते (25), उत्कर्ष विजय पराते (20), अयोध्यानगर निवासी अभिषेक सिंह गजेंद्र सिंह सोलंकी (21) और उमरेड रोड निवासी तेजस श्रीधर चरडे (20) को पकड़ा. उनसे 18 चकरी बरामद की गईं. प्रतापनगर पुलिस ने खामला की सिंधी कॉलोनी परिसर में कैलाश सफरमल गोचवानी (45) को 15 चकरी के साथ पकड़ा.

सोशल मीडिया पर भी निगरानी

इसके अलावा साइबर पुलिस भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नायलॉन मांजा बेचने वालों पर निगरानी कर रही है. साइबर पुलिस ने जाल बिछाकर सक्करदरा के तिरंगा चौक पर ऋषिकेश रमेश अडिकने को हिरासत में लिया. उसकी गाड़ी की तलाशी लेने पर 7 बंडल मांजा बरामद हुआ. इसके अलावा योजनाबद्ध तरीके से खरीदार बनकर पुलिस ने गोंडवाना चौक पर एक युवक को नायलॉन मांजा खरीदने के बहाने बुलाया. आदर्शनगर निवासी निशांत अनिल वाघमारे (24) और पंचशीलनगर निवासी श्रेयांशु नितिन खापर्डे (18) को 3 चकरी के साथ गिरफ्तार किया. सभी आरोपियों के खिलाफ पर्यावरण संरक्षण कानून के तहत मामला दर्ज किया गया है. पुलिस ने नागरिकों से अपील की है कि नायलॉन मांजा बेचने वाले और घातक मांजा से पतंग उड़ाने वालों की जानकारी कंट्रोल रूम को दें. खबर देने वाले का नाम गोपनीय रखा जाएगा.