50 bribery traps, police and revenue tops in 5 months
File - Photo

Loading

नागपुर. एंटी करप्शन ब्यूरो ने रामटेक के कांद्री में स्थित आरटीओ के चेक पोस्ट से एक डायरी जब्त की है. इसमें लेन-देन के व्यवहार का पूरा लेखा-जोखा भी मिला है. किसे कितना हिस्सा दिया जाता है, इसकी जानकारी भी डायरी में है. ऐसे में आरटीओ के आला अधिकारी भी अब एसीबी के रडार पर हैं. जानकारी मिली है कि एसीबी की टीम अन्य अधिकारियों से भी पूछताछ कर सकती है. ज्ञात हो कि शुक्रवार को एसीबी ने आरटीओ की इंस्पेक्टर गीता भास्कर शेजवल, कांद्री निवासी मुकुंद सोनकुसरे और राजेश भातखोरे के खिलाफ रिश्वतखोरी का मामला दर्ज किया था. गीता ने अपनी मदद के लिए अन्य 2 को काम पर रखा था. ये लोग गीता के कहने पर ट्रक चालकों से एंट्री की रकम लेते थे. एक ट्रक चालक से 400 रुपये की रिश्वत मांगी गई.

चालक ने यवतमाल में बैठे अपने मालिक को जानकारी दी. ट्रक मालिक ने सीधे एसीबी के आला अधिकारी से संपर्क कर शिकायत की. नागपुर की बजाय यवतमाल की टीम को कार्रवाई के निर्देश दिए गए. अमरावती परिक्षेत्र के अधीक्षक मारुति जगताप ने एक टीम को कांद्री पोस्ट पर भेजा. वहां मुकुंद ने ट्रक चालक से रकम ली. एसीबी के अधिकारियों को देखते ही मुकुंद और राजे वहां से भाग निकले. एसीबी की कार्रवाई से पूरे आरटीओ विभाग में हड़कंप मच गया है.

ज्ञात हो कि गीता का पति अभिजीत मांढरे भी आरटीओ इंस्पेक्टर है. कुछ समय पहले उसको भी कांद्री पोस्ट पर ही रिश्वत लेते पकड़ा गया था. इसके बाद गीता को यहां पोस्टिंग दी गई. बताया जाता है कि दोनों ही अधिकारियों के खास हैं. कई शिकायतें होने के बावजूद उन्हें मलाई वाली पोस्ट पर तैनाती दी जाती थी. सूत्रों का दावा है कि पोस्ट पर मिली डायरी में जमा होने वाली रकम का हिसाब-किताब लिखा गया है. किस अधिकारी को कितनी रकम जाती है, इसकी भी एंट्री डायरी में की गई है. ऐसे में अब आला अधिकारियों की भी मुश्किल बढ़ सकती है. गीता और अन्य 2 आरोपी अब भी एसीबी की गिरफ्त में नहीं आए हैं. उन्हें पकड़ने के लिए 2 टीमें बनाई गई हैं.

कार्रवाई के बाद भी वसूली

पहले से कांद्री पोस्ट विवादों में रहा है. यहां वसूली को लेकर कई बार आंदोलन भी किए जा चुके हैं लेकिन आरटीओ के आला अधिकारियों के कानों में जू नहीं रेंगी. गीता के पति अभिजीत मांढरे की पोस्टिंग भी कांद्री पोस्ट पर थी. कुछ महीने पहले ही एसीबी की टीम ने मांढरे को रिश्वतखोरी के मामले में गिरफ्तार किया था. इसके बाद भी अधिकारियों ने ध्यान नहीं दिया. अब गीता पर रिश्वतखोरी का मामला दर्ज हुआ है. आरटीओ अधिकारियों ने पोस्ट पर वसूली करने के लिए स्थानीय नागरिकों को एजेंट बना लिया है. हाथ में लाठी लेकर ट्रक चालकों से वसूली की जाती है. कार्रवाई के बाद भी वसूली कार्यक्रम जारी होना आश्चर्य की बात है.