Congress convenes CWC meeting, organizational elections will also be discussed on October 16
File Photo

    नागपुर. दिल्ली में 11 महीनों से 3 काले कानूनों को वापस लेने की मांग के लिए आंदोलन कर रहे किसानों के समर्थन में कांग्रेस ने भारत बंद की अपील की थी. सिटी में भी कांग्रेस के पदाधिकारी और कार्यकर्ता अपने-अपने क्षेत्र में सड़कों पर निकले. हाथ में भारत बंद को समर्थन देने की अपील के पोस्टर्स व बैनर लेकर कार्यकर्ताओं ने बाजार परिसरों में दूकान संचालकों से बंद को समर्थन देने की अपील की. शांतिपूर्ण तरीके से हुए इस आंदोलन में कुछ इलाकों में समर्थन भी मिला.

    शहर अध्यक्ष व विधायक विकास ठाकरे ने भी व्यवसायियों के पास जाकर किसानों के लिए बंद को समर्थन की अपील की. उनके साथ बड़ी संख्या में कार्यकर्ता शामिल हुए. शहर में सभी विधानसभा क्षेत्रों में ब्लाक निहाय पदाधिकारियों ने किसान विरोधी काले कानून के खिलाफ चौराहों में विरोध प्रदर्शन भी किया. हालांकि बंद की अपील का शहर में कोई असर नजर नहीं आया. सारे बाजार और सभी इलाकों में व्यावसायिक प्रतिष्ठान खुले नजर आए. 

    पेट्रोल-डीजल ने मार डाला

    ठाकरे ने कहा कि केन्द्र में बैठी भाजपा सरकार को किसानों और आम गरीब जनता की चिंता ही नहीं है. यह असंवेदनशील सरकार है. दिल्ली में 11 महीनों से देश का अन्नदाता आंदोलन कर रहा है लेकिन यह सरकार उनसे बात करने को तैयार नहीं है. पेट्रोल-डीजल के भाव बेभाव हो जाने से महंगाई सुरसा की तरह मुंह फैला कर आम गरीब जनता को निगल रही है. लोग महंगाई से त्रस्त हो चुके हैं. जीना मुश्किल हो गया है. ऐसी सरकार का कांग्रेस की ओर से तीव्र निषेध किया जा रहा है. रोजगार देने की बजाय लाखों युवाओं से रोजगार छीन लिया गया है. जनता इस सरकार को सबक सिखाएगी. 

    सभी विस क्षेत्रों में रैली

    सिटी के सभी 6 विस क्षेत्रों में कांग्रेस ने रैली निकालकर व्यवसायियों व नागरिकों से बंद का समर्थन करने की अपील की. दक्षिण नागपुर में गिरीश पांडव, संजय महाकाळकर, डॉ. गजराज हटेवार, किशोर गीद, दक्षिण-पश्चिम में पंकज थोरात, पंकज निघोट, रजत देशमुख, कुमार बोरकुटे, नंदा देशमुख, मध्य नागपुर में अब्दुल शकील, गोपाल पट्टम, मोतीराम मोहाडीकर, महेश श्रीवास के नेतृत्व में रैली निकाली गई. इसी तरह पूर्व में विधायक अभिजीत वंजारी के नेतृत्व में राजेश पौनीकर, युवराज वैद्य, ज्ञानेश्वर ठाकरे, पश्चिम नागपुर में देवेद्र रोटेले, प्रकाश राव, राजकुमार कमनानी, प्रमोद ठाकुर और व्यापार आघाड़ी के उपाध्यक्ष रवि जागड़े, राकेश गोलछा, शेख मुख्तार, अनिशा शेख़, गणेश फुलसंगे तथा उत्तर नागपुर में ईरशाद मलिक, सुनीता ढोले, सूरज आवले, स्नेहा निकोसे, प्रसन्ना जिचकार के नेतृत्व में रैली निकाली गई.