Kilkari scheme
नवजात बच्चा (फाइल फोटो)

Loading

  • 85,000 गर्भवती महिलाओं का समावेश 
  • 78,000 बालकों को मिलेगा लाभ 
  • 72 मैसेज से जागृति 

नागपुर: माता मृत्यु दर रोकने और स्वस्थ प्रसूति के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभाग (Public Health and Family Welfare Department) की ओर से जिले में ‘किलकारी’ (Kilkari Scheme) योजना शुरू की गई है। इस योजना का लाभ शहर व ग्रामीण की करीब 85,000 गर्भवती व प्रसूता माताओं सहित 78,000 बालकों को मिलेगा।  

गर्भवती महिला व प्रसूति के बाद भी महिला के आहार व स्वास्थ्य की देखभाल, बाल संगोपन के लिए यह योजना लागू की जा रही है।  योजना के अंतर्गत गर्भवती महिला को शहर या ग्रामीण की आरोग्य सेविका द्वारा आरसीएच पोर्टल (रिप्रोडक्टिव एंड चाइल्ड हेल्थ प्रोग्राम) पर पंजीयन कराना पड़ेगा।  मोबाइल के माध्यम से यह सेवा मिलेगी।  इसे केंद्रीयकृत संवाद नाम दिया गया है।  पंजीयन के बाद गर्भवती महिला को चौथे सप्ताह से प्रसूति होने तक औषधि, आहार, टीकाकरण, शारीरिक स्थिति, स्तनपान का महत्त्व, एनीमिया, न्यूमोनिया, मलेरिया, डायरिया से बचाव, शुद्ध व सुरक्षित पानी, नि:शुल्क एंबुलेंस सेवा के बारे में जानकारी दी जाएगी।  

अधिकाधिक लाभ लें : डॉ. साबले 

जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ।  रेवती साबले ने बताया कि गर्भ धारण और बाल संगोपन विषय से संबंधित ७२ श्राव्य संदेश मोबाइल पर आएंगे। गर्भ धारण की दूसरी तिमाही से नवजात के एक महीने के होने तक साप्ताहिक रिकॉर्डेड ऑडियो कॉल किये जाएंगे।  ०१२४-४४५१६६० क्रमांक पर फोन आएंगे।  एक बार कॉल रिसीव नहीं करने पर दूसरे दिन 3 बार कॉल आएंगे।  ऑडियो कॉल को दोबारा सुनने के लिए पंजीकृत १४४२3 मोबाइल नंबर पर संपर्क किया जा सकेगा।  नागरिकों से इस सेवा का लाभ लेने का आह्वान साबले ने किया है।